October 28, 2020

इस राज्य में ‘रेडियो पाठशाला’ के ज़रिए होगी पढ़ाई, पहली से 8वीं तक के बच्चों को दी जाएगी शिक्षा

भुवनेश्वर। ओडिशा सरकार ने कोरोना के कारण बड़ा फैसला लेते हुए यह कहा है कि वहां के सरकारी स्कूलों के छात्र-छात्राओं को सोमवार यानी कल से रेडियो पाठशाला के माध्यम से पढ़ाया जाएगा. इससे स्टूडेंट्स अपने घरों के सुरक्षित माहौल में रेडियो के माध्यम से शिक्षा ग्रहण कर पाएंगे. रेडियो के जरिये क्लास 1 से 8 तक के स्टूडेंट्स को लेसन दिए जाएंगे. यह फैसला कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए लिया गया है.

दरअसल ओडिशा में कोविड फैलने के कारण 17 मार्च से स्कूल बंद हैं. दिन पर दिन कोरोना से हालात बिगड़ रहे हैं और सुधार की कोई गुंजाइश नहीं दिखती. ऐसे में सरकार ने यह फैसला लिया है, ताकि स्टूडेंट्स की पढ़ाई का और नुकसान न हो. यह फैसला केवल सरकारी स्कूलों पर लागू होता है. इस बारे में घोषणा मास एजुकेशन मिनिस्टर समीर रंजन दास ने की.

ये रेडिया पाठशाला प्रोग्राम, सोमवार से शुक्रवार तक रोज प्रसारित होगा जिसकी शुरुआत होगी 28 सितंबर से. अगर टाइमिंग की बात करें तो ये क्लासेस होंगी सुबह दस से सवा दस के बीच.

ऑल इंडिया रेडियो से होगा प्रसारण –

इस रेडियो पाठशाला के तहत हर दिन दो क्लासेस के लिए लेसन कंडक्ट किए जाएंगे. इन कक्षाओं का प्रसारण ऑल इंडिया रेडियो के माध्यम से होगा. इसके अलावा इन ऑडियो प्रोग्राम्स को सेंट्रल गवर्नमेंट के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ‘दीक्षा’ पर भी अपलोड किया जाएगा. हालांकि यह तरीका अपनाया ही इसलिए गया है कि बहुत से स्टूडेंट्स जो ऑनलाइन क्लासेस नहीं कर सकते वे रेडियो के माध्यम से पढ़ाई जारी रख सकते हैं. ठीक इसी तरह वे स्टूडेंट्स जो किसी कारणवश इन रेडियो क्लासेस को मिस कर देते हैं और उनके पास सुविधा है तो वे दीक्षा ऐप पर इसे सुन सकते हैं.

इस बारे में मास एजुकेशन मिनिस्टर ने आगे कहा कि स्मार्ट फोन्स के माध्यम से स्टूडेंट्स को ऑनलाइन क्लासेस भी दी जा रही हैं. यह व्यवस्था उनके लिए है जो ऑनलाइन क्लास करने में सक्षम नहीं हैं. इसके पहले सरकार ने साल 2020-21 के लिए सिलेबस भी 30 प्रतिशत घटा दिया था.

error: Content is protected !!