April 19, 2024

चंदखुरी की मिट्टी लेकर फैज खान ने शुरू की अयोध्या के लिए पदयात्रा

रायपुर।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में  5 अगस्त को  राम मंदिर का शिलान्यास करेंगे।  जिससे पूरे देश में उत्साह का माहौल है. इसी कड़ी में रायपुर के मोहम्मद फैज खान अयोध्या तक पैदल यात्रा पर चल पड़े हैं. मोहम्मद फैज खान चंदखुरी की मिट्टी अयोध्या में भेंट करने जा रहे हैं. बता दें कि छत्तीसगढ़ को भगवान राम का ननिहाल माना जाता है। 


राजधानी रायपुर से करीब 25 किलोमीटर दूर भगवान श्री राम की माता कौशल्या का मंदिर है. कहा जाता है कि विश्व में माता कौशल्या यह इकलौता मंदिर है. मोहम्मद फैज खान 13 दिन की पदयात्रा करके 4 अगस्त को अयोध्या पहुंचेंगे. मोहम्मद फैज खान ने बताया कि वे हर दिन 60 किलोमीटर की पैदल यात्रा करेंगे और 4 अगस्त की शाम अयोध्या पहुंचेंगे.


मोहम्मद फैज खान ने बताया कि उन्होंने रायपुर के हृदय स्थल जयस्तंभ चौक से पदयात्रा शुरू की है. वे चंदखुरी से लाई हुई मिट्टी को अयोध्या में भेंट करेंगे. मोहम्मद फैज खान ने बताया कि राम जी ने 14 साल का वनवास किया था और पूरे देश में पैदल यात्रा की थी. आज वे भी पैदल यात्रा करके अयोध्या जा रहे हैं. छत्तीसगढ़ राम जी का ननिहाल है. कौशल्या माता का जन्म छत्तीसगढ़ में ही हुआ था. इस वजह से यहां की मिट्टी वे अयोध्या राम जन्म भूमि में भेंट करने के लिए निकले हैं.


फैज ने बताया कि वे भगवान श्री राम के आदर्शों से बहुत प्रभावित हैं. जब वे 11वीं में थे, तब उनके शिक्षक ने उन्हें श्रीराम के बारे में बताया था, जिसके बाद से वे श्रीराम के जीवन से काफी प्रभावित हुए और उन्हें अपना आदर्श मानते आ रहे हैं. 

error: Content is protected !!