October 29, 2024

छत्तीसगढ़ फिल्म एंड टेलीविजन बोर्ड का गठन : अनुपम वर्मा समेत बोर्ड में 10 सदस्य बनाए गए, सुविधाओं के संबंध में देंगे सुझाव

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने फिल्म और टेलीविजन बोर्ड का गठन किया गया है। बोर्ड में निदेशक राजेश अवस्थी, अनुपम वर्मा, सतीश जैन समेत 10 सदस्य शामिल हैं। बोर्ड फिल्म इंडस्ट्री के लिए सभी आवश्यक सुविधाएँ उपलब्ध कराने की रिपोर्ट सरकार को सौंपेंगी। संस्कृति विभाग की अपर सचिव रूचि शर्मा ने आदेश जारी किया है।

दरअसल, राज्य सरकार ने इस समिति का गठन फिल्म नीति 2021 के तहत प्रदेश में फीचर फिल्म, वेब सीरीज, टीवी सीरियल्स और रियालिटी शो और डॉक् निर्माण के उद्देश्य से समिति का गठन हुआ है। इसके अलावा फिल्म निर्माण के क्षेत्र में निजी निवेश को भी बढ़ावा मिलेगा। समिति में राज्य के जाने- माने निर्देशक अनुपम वर्मा समेत अन्य 10 सदस्य शामिल है।

लंबे समय से छत्तीसगढ़ी फिल्म निर्माताओं की मांग को देखते हुए राज्य सरकार ने फिल्म विकास निगम के अध्यक्ष की घोषणा से पहले एक एडवाइजरी कमेटी बनाई है. इसमें भाजपा सांस्कृतिक प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक, फिल्म अभिनेता एवं छत्तीसगढ़ फिल्म विकास निगम के पूर्व अध्यक्ष राजेश अवस्थी समेत 9 लोगों को सदस्य बनाए गए हैं. संस्कृति विभाग के संचालक एवं पर्यटन के एमडी विवेक आचार्य केंद्र सरकार ने सरकार को फिल्म सिटी एवं नया रायपुर के लिए विभिन्न योजनाओं से संबंधित प्रस्ताव दिया है. इस पर भी जल्द मंजूरी मिलने की संभावना है.

डॉ. रमन सिंह के तृतीय कार्यकाल में राजेश अवस्थी को अंतिम महीने में फिल्म विकास निगम का अध्यक्ष बनाया गया था. उसके बाद भूपेश बघेल की सरकार में इस पद पर नियुक्ति नहीं हुई थी. फिल्म निर्माता लंबे समय से पुनः नियुक्ति की मांग कर रहे थे. इस पर विचार कर विष्णु देव सरकार ने नई नीति निर्धारण करने राजेश अवस्थी सहित 9 सदस्यों की एडवाइजरी कमेटी बनाई है. यह कमेटी फिल्म इंडस्ट्री के लिए जो आवश्यक सुविधाएं होनी चाहिए इस पर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत कर सरकार को देगी. इसके बाद सरकार नए सुझाव को फिल्म नीति में लागू कर फिल्म विकास निगम के कार्यों को आगे बढ़ाने के लिए कार्य करेगी.

फिल्म सिटी समेत अन्य योजनाओं पर जल्द लग सकती है मुहर
राजेश अवस्थी छत्तीसगढ़ी एवं बॉलीवुड की फिल्मों में काफी लंबे समय से सक्रिय हैं. उन्होंने बतौर अभिनेता एवं लाइन प्रोड्यूसर बहुत सारे फिल्मों में एवं सीरियलों एवं वेब सीरीज में काम किया है. अन्य सदस्यों के अनुभव को देखते हुए यह निर्णय सरकार ने लिया है. बता दें कि कुछ दिनों पहले संस्कृति विभाग के संचालक एवं पर्यटन के एमडी विवेक आचार्य केंद्र सरकार ने प्रस्ताव मांगे जाने पर फिल्म सिटी एवं नया रायपुर के लिए विभिन्न योजनाओं से संबंधित प्रस्ताव लेकर गए थे. इसकी भी जल्द मंजूरी मिलने की संभावना है, जिससे आने वाले समय में छत्तीसगढ़ फिल्मों के साथ-साथ बॉलीवुड फिल्मों की भी भारी मात्रा में शूटिंग होने की संभावना है.

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!
Exit mobile version