March 29, 2024

किसानों के खाते में इसी माह जमा होगी धान के समर्थन मूल्य के अंतर की राशि

रायपुर।  छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए एक खुशखबरी है।  सरकार की ओर से मिली जानकारी के अनुसार किसानों के धान के समर्थन मूल्य के अंतर की राशि जल्द मिलने वाली है।  कृषि मंत्री रविंद्र चौबे का कहना है कि मई महीने में ही किसानों के खाते में अंतर की राशि जाना शुरू हो जाएगी।  


कृषि मंत्री ने बताया कि, ‘भूपेश सरकार ने किसानों को धान का समर्थन मूल्य 2500 रुपये देने की घोषणा की थी. लेकिन केंद्र सरकार की वजह से इसमें अड़चन आ रही थी।  बावजूद इसके भूपेश सरकार जल्द किसानों के खाते में धान समर्थन मूल्य के अंतर की राशि 685 रुपए प्रति क्विंटल जमा करना शुरू कर देगी।  यह राशि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत किसानों के खातों में जमा कराई जाएगी’.

बता दें कि इस अंतर की राशि को लेकर लगातार किसान सहित विपक्ष सरकार से मांग कर रहे थे।  लेकिन हर बार सरकार की ओर से जल्द राशि का भुगतान किए जाने का दावा किया जाता रहा है।  इसी कड़ी में शुक्रवार को एक बार फिर कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने मई महीने में ही किसानों के खातों में अंतर की राशि जमा करने की बात कही है। इसके लिए सरकार ने समिति का गठन किया था।  विधानसभा में ये मुद्दा जोर-शोर से उठा था।  विपक्ष ने सरकार पर वादाखिलाफी का भी आरोप लगाया था।  हालांकि बजट में भूपेश सरकार ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना की घोषणा की थी।  जिसके तहत ये राशि दी जानी है। 

error: Content is protected !!