April 26, 2024

भारी बारिश अलर्ट : 8 राज्यों में 2-3 दिन जमकर बरसेंगे बादल, कई जगह बाढ़ और लैंडस्लाइड का खतरा

नई दिल्ली/रायपुर। देश में मानसून रुक-रुक कर एक्टिव हो रहा है। इसने कई जगहों पर तबाही मचा रखी है, कई जगह लोग अब भी बारिश का इंतजार कर रहे हैं। मुंबई में भारी बारिश के बाद चेंबूर और विक्रोली में लैंडस्लाइड में 22 लोगों की मौत हो गई। यहां 5 मकान भी ढह गए। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। मौसम विभाग की मानें, तो रविवार और सोमवार को देश के कई राज्यों में जबरदस्त बारिश होने के आसार हैं। आज उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरप्रदेश, बिहार और राजस्थान के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, कल यानी सोमवार को जम्मू-कश्मीर, लदाख और पंजाब के लिए यलो अलर्ट है। 

जम्मू-कश्मीर में बाढ़ की चेतावनी
यहां मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों में भारी बारिश के चलते जमीन खिसकने, बाढ़ और निचले क्षेत्रों में पानी जमा होने की चेतावनी दी है। जम्मू-श्रीनगर, श्रीनगर-लेह, डोडा-किश्तावर और मुगल रोड पर ट्रैफिक पर भी असर पड़ सकता है। कृषि और बागवानी भी प्रभावित होगी।

महाराष्ट्र में बाढ़ जैसे हालात
मुंबई में गुरुवार रात से ही रुक-रुककर बारिश हो रही है। चेंबूर, कांदिवली और बोरिवली पूर्व में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। मौसम विभाग ने बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। रविवार को सुबह से ही कई इलाकों में बारिश हो रही है। आज दिन भर यहां मध्यम से लेकर भारी बारिश हो सकती है।

बिहार में यलो अलर्ट
राज्य के कई क्षेत्रों में शनिवार को अच्छी बारिश हुई, जिसके अगले कुछ दिन तक होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार और सोमवार को तेज बारिश होगी। रविवार को आंधी-तूफान और बिजली गिरने की आंशका को देखते हुए ऑरेज अलर्ट जारी किया गया है, सोमवार के लिए यहां यलो अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तर प्रदेश के 9 जिलों में ऑरेंज अलर्ट
राज्य के 32 जिलों में पिछले 24 घंटे से बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने यहां के 9 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इनमें लखीमपुर खीरी, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, शाहजहांपुर, वाराणसी, संत रविदास नगर, मिर्जापुर और प्रयागराज शामिल हैं। यहां 87 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ बिजली गिर सकती है।

उत्तराखंड के 17 जिलों में अलर्ट जारी
राज्य के 17 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट दिया गया। इसमें उत्तरकाशी, अल्मोड़ा, देहरादून, पौड़ी, बागेश्वर, नैनीताल और पिथौरागढ़ शामिल हैं। आगे आने वाले दो-तीन दिन में बाढ़ और लैंडस्लाइड की चेतावनी दी गई है।

छत्तीसगढ़ के 8 जिलों में बिजली गिरने की आशंका
राज्य के 8 जिलों में अगले 4-5 घंटों में आकाशीय बिजली गिरने की आशंका है। मौसम विभाग ने इसको लेकर अलर्ट जारी किया है। इसके मुताबिक, उत्तरी छत्तीसगढ़ के के सूरजपुर, सरगुजा, कोरिया, कोरबा, जशपुर और दक्षिण क्षेत्र के बीजापुर, दंतेवाड़ा और सुकमा जिले के लोगों को सावधान रहने को कहा है। इसके अलावा बस्तर संभाग के कुछ जिलों में हल्की बारिश की संभावना जताई है।

error: Content is protected !!