October 5, 2024

छत्तीसगढ़ के 8 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, मानसून 3 दिनों तक रहेगा सक्रिय

रायपुर। पिछले तीन दिनों से छत्तीसगढ़ में झमाझम बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग ने आज भी प्रदेश के आठ जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन दिनों तक छत्तीसगढ़ में मानसून पूरी तरह से सक्रिय रहेगा. ऐसे में माना जा रहा है कि छत्तीसगढ़ में मानसून का कोटा लगभग पूरा हो जाएगा. वहीं भारी बारिश के बाद मौसम विभाग ने लोगों को सावधानी बरतने के निर्देश भी दिए हैं.

मौसम विभाग ने आठ जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. प्रदेश के बिलासपुर, मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर, गौरेला-पेंड्रा मरवाही, कोरिया, मुंगेली, बेमेतरा, कबीरधाम और खैरागढ़-छुईखदान-गंडई में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में अगले 24 घंटे के लिए मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा सरगुजा संभाग में भी अच्छी बारिश होने की संभावना है. जबकि राजधानी रायपुर में भी मूसलाधार बारिश का दौर जारी है.

छत्तीसगढ़ में झमाझम बारिश के बाद मानसून का कोटा लगभग पूरा हो गया है. दरअसल, मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में कुल 483 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए थी, मंगलवार तक यह आंकड़ा 12 प्रतिशत कम था. लेकिन पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में झमाझम बारिश हुई है. जिसके बाद अब यह आंकड़ा 462.2 पर पहुंच गया है. यानि अगले कुछ दिनों की बारिश में छत्तीसगढ़ में मानसून का कोटा लगभग पूरा हो जाने की उम्मीद है. बारिश का यह आंकड़ा 1 जून के बाद का है.

खास बात यह है कि छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक अलग-अलग जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. बस्तर संभाग में भी तेज बारिश के बाद नदी नाले उफान पर हैं. वहीं राजधानी रायपुर में भी तेज बारिश के बाद बारिश का कोटा पूरा होता दिख रहा है. हालांकि कई जिलों में अभी भी सामान्य बारिश हुई है, जबकि कुछ जिलों में बारिश का कोटा पूरा हो गया है.

error: Content is protected !!