April 25, 2024

कैसे होगा सरकारी स्कूलों का संचालन : प्राचार्यों को दी गई ट्रेनिंग; छात्रवृति फार्म में गलती न करने कराया अवगत

रायपुर। सरकारी स्कूल संचालन एक्शन प्लान को लेकर मायाराम सुरजन स्कूल हॉल में एक बैठक आयोजित की गई. इस बैठक में रायपुर ज़िले के समस्त स्कूलों के प्राचार्य शामिल हुए. इसमें स्कूल संचालन एवं योजनाओं को विद्यार्थी तक पहुंचाने ट्रेनिंग दी गई. साथ ही छात्रवृत्ति में गलती को लेकर प्राचार्यों को अवगत कराया गया.

जिला शिक्षा अधिकारी एएन बंजारा ने बताया कि सभी प्राचार्यों को प्रशिक्षण दी जा रही है लापरवाही न हों कोरोना एडवाइजरी का अक्षर सह पालन हो इस पर विशेष ज़ोर दिया गया है.

बैठक में बताया गया कि जिन स्कूलों में पंजीकृत संख्या ज्यादा है तो वहां कोरोना एडवाइजरी के मद्देनज़र की प्राचार्या फ़ैसला ले सकते हैं कि एक दिन में एक कक्षा दूसरे दिन में दूसरी कक्षा संचालन का रूटीन बनाया जा सकता है, अगर दो शिफ़्ट संभव है दो दो शिफ़्ट में दिखे स्कूल खोला जाए.

फ़ीस अधिनियम लागू हो गया है. इसके क्रियान्वयन के लिए आज सभी प्राचार्यों को पावर पाइंट के माध्यम से समझाया गया है. उन्हें अच्छे से अध्ययन करने के लिए अधिनियम कॉपी उपलब्ध कराया गया है.

छात्रवृत्ति फ़ार्म भरते समय कई तरह की गलतियों सामने आती है, जिसकी वजह से बच्चों को छात्रवृत्ति नहीं मिल पाता है. जैसे खाता नंबर का गलत होना, विद्यार्थी के नाम स्पेलिंग गलत होना. इस तरह की गलतियां ना हो. इसके लिए प्रशिक्षण रखा गया है.

error: Content is protected !!