April 27, 2024

रेत का अवैध उत्खनन : सैकड़ों ग्रामीणों ने प्रशासन के खिलाफ खोला मोर्चा

सरगुजा।  सीतापुर इलाके में इन दिनों रेत का अवैध उत्खनन जोरो पर चल रहा है. इससे इलाके के ग्रामीण काफी नाराज हैं. रेत के अवैध उत्खनन पर ब्रेक लगाने के लिए ग्रामीणों ने प्रशासन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. भाजपा के कद्दावर नेता और पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष प्रभात खलखो के नेतृत्व में सैकड़ों की संख्या में ग्रामीणों ने पैदल मार्च किया. साथ ही सीतापुर से रायगढ़ जाने वाली मुख्य मार्ग पर चक्काजाम किया. 


इस दौरान बीजेपी के कद्दावर नेता प्रभात खलखो ने प्रदेश सरकार पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि रेत माफिया खाद्य मंत्री अमरजीत भगत के समर्थन पर प्रशासन से सेटिंग कर धड़ल्ले से रेत का अवैध उत्खनन कर रहें है, जिससे हमारी जीवनदायिनी नदियों का अस्तित्व खतरे में दिखाई दे रहा है. खलखो ने कहा कि मामले में कई बार शिकायत के बाद भी सीतापुर प्रशासन कोई सुध नहीं ले रहा है, जिसको लेकर सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण सड़क पर उतर आए हैं.


खलखो ने कहा कि दिनों ब दिन माफिया अपने गुंडों के साथ लोगों को डरा धमकाकर रेत का अवैध उत्खनन कर रहे हैं. मामले की खाद्य मंत्री और स्थानीय विधायक अमरजीत भगत से शिकायत की गई, लेकिन कार्रवाई का हवाला देते हुए बात को टाल देते हैं. जबकि आज तक रेत माफिया पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है.


राष्ट्रीय राजमार्ग 43 को जाम करते हुए सैकड़ों ग्रामीणों ने सड़क पर बैठकर चक्काजाम किया, लेकिन प्रशासन का कोई भी अमला मामले को शांत कराने के लिए मौके पर नहीं पहुंचा. इससे NH 43 में राहगीर जाम में फंसे रहे. जब प्रशासन को कोई भी जिम्मेदार नहीं पहुंचा, तो ग्रामीणों ने स्वयं थाना प्रभारी और SDOP से मामले की जानकारी दी. मामला शांत होने के बाद नायब तहसीलदार मौके पर पहुंचे, जो रटारटाया आश्वासन देते हुए कार्रवाई की बात कही. 

error: Content is protected !!