April 26, 2024

रिश्वतखोरी-भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने IAS अधिकारी की पहल, CCTV कैमरा लगवा कर सार्वजनिक किया अपना और ACB का नंबर

जशपुर। छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में बगीचा विकासखंड के एसडीएम रोहित व्यास ने रिश्वत पर ब्रेक लगाने के लिए अपने कार्यालय में CCTV कैमरा लगवा दिया है।  साथ ही एंटी करप्शन ब्यूरो और खुद का नंबर भी दीवारों पर लिखवाया है।  SDM के इस कार्य की हर ओर प्रशंसा हो रही। वहीं जिले के कलेक्टर ने भी SDM को इस पहल की सराहना के साथ अन्य तहसीलों में लागू करने की बात कही है। 


बगीचा विकासखंड के एसडीएम कार्यालय परिसर में SDM दफ्तर, तहसीलदार कार्यालय, नायब तहसीलदार कार्यालय और लोक सेवा केंद्र संचालित है. इसे लेकर बगीचा एसडीएम रोहित व्यास को हाल ही में अपने कार्यालय समेत कई जगहों पर रिश्वत मांगें जाने की शिकायत मिली थी. जिस पर आईएएस रोहित व्यास ने रिश्वतखोरी रोकने के लिए नया कदम उठाया है. 


आईएएस अधिकारी ने पूरे परिसर और सभी कार्यालयों को सीसीटीवी कैमरे से लैस करवा दिया है. साथ ही कार्यालयों की दीवारों पर जगह-जगह एक संदेश लिखवाया है, जिसमें लिखा गया है कि कार्यालय में रिश्वत मांगने पर एंटी करप्शन ब्यूरो को शिकायत करें. आईएएस रोहित व्यास ने अपना और एंटी करप्शन ब्यूरो का नम्बर भी इस संदेश के नीचे लिखवाया है.CCTV कैमरा लगने के बाद अब इस कार्यालय में रिश्वत के मामले कम होते नजर आ रहे हैं, तो वहीं एंटी करप्शन ब्यूरो का नम्बर सार्वजनिक करने से अधिकारी और कर्मचारियों में हड़कंप है।

 
 कलेक्टर महादेव कावरे ने इस पहल की सराहना की है. इसे पूरे जिले में लागू करने की बात कही है. उन्होंने कहा की निश्चित ही इस पहल से रिश्वत और भ्रष्टाचार जैसे मामलों पर अंकुश लगाया जा सकेगा. साथ ही शासकीय कार्यालयों में फैले भ्रष्ट्राचार को रोका जा सकेगा. बहरहाल अब देखना होगा की युवा अधिकारी की इस पहल का कितना असर हो पाता है।  

error: Content is protected !!