April 18, 2024

जेम्स एंडरसन बने 600 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज

साउथैम्पटन।  पाकिस्तान के खिलाफ खेले जा रहे तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच में इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने खास उप्लब्धि हासिल की है। 
द रोज बाउल मैदान पर खेले जा रहे तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच के पांचवें दिन कप्नान अज़हर अली का विकेट लेते ही एंडरसन 600 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने ये उपलब्धि अपने 156 वें मैच में हासिल की.

अब तक सिर्फ तीन गेंदबाज श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (800), ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न (708) और भारत के अनिल कुंबले (619) ही टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट लेने में सफल रहे हैं, लेकिन ये तीनों ही स्पिनर है. इस खास क्लब में शामिल होने वाले एंडरसन चौथे गेंदबाज हैं.लगभग अपने दो दशक के करियर में एंडरसन ने 29 बार पांच विकेट लिए और तीन बार एक ही मैच में 10 विकेट चटकाने में कामयाब रहे हैं. एंडरसन ने साल 2003 में जिमबाब्वे के खिलाफ अपने डेब्यू मैच में ही पांच विकेट चटकाकर खुद को साबित कर दिया था.

साउथैम्पटन मैच के चौथे दिन अगर विकेटकीपर जोस बटलर पाकिस्तानी बल्लेबाज शान मसूद का कैच लेने में कामयाब रहते, तो एंडरसन मैच के चौथे दिन ही ये उपलब्धि हासिल कर चुके होते.

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!