April 26, 2024

जम्मू-कश्मीर : कल से 15 हजार श्रद्धालु कर सकेंगे माता वैष्णोंदेवी के दर्शन

श्रीनगर।  जम्मू कश्मीर प्रशासन ने शुक्रवार को कहा कि एक नवंबर से हर रोज 15 हजार श्रद्धालुओं को माता वैष्णोंदेवी धर्मस्थल पर दर्शन करने दिया जाएगा. पहले, कोविड-19 पाबंदियों की वजह से केवल सात हजार श्रद्धालुओं को ही दर्शन करने की अनुमति दी थी.

नई मानक संचालन प्रक्रिया में प्रशासन ने कहा, ‘आपदा प्रबंधन अधिनियम और प्रदत्त शक्तियों के तहत राज्य कार्यकारी समिति आदेश देती है कि दिशानिर्देश 30 नवंबर, 2020 तक जारी रहेंगे और बस उसमें थोड़ा बदलाव किया गया, अब एक नवंबर, 2020 से सात हजार के बजाय 15 हजार श्रद्धालुओं को कटरा के एसएमवीडी धर्मस्थल जाने की जाने की इजाजत होगी.’

त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित यह धर्मस्थल कोविड-19 महामारी के चलते करीब पांच महीने तक बंद रहने के बाद 16 अगस्त को खुला था. प्रारंभ में प्रशासन ने 2,000 श्रद्धालुओं को ही अनुमति दी थी जिसमें बाहर के बस 100 तीर्थयात्रियों को ही इजाजत थी.

बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि यात्रा पंजीकरण काउंटरों पर भीड़ को रोकने के लिए श्रद्धालुओं का ऑनलाइन पंजीकरण जारी रहेगा. भवन, अर्धकुवारी और जम्मू में बोर्ड के लॉज सभी निर्धारित एसओपी के अनुपालन के साथ खुले हैं.  

error: Content is protected !!