October 5, 2024

CG : महानदी उफान पर; आसपास के गांवों में अलर्ट, तहसीलदारों और एसडीएम को फील्ड में रहने के निर्देश

बलौदाबाजार। छत्तीसगढ़ में हो रही लगातार बारिश से पूरी तरह जन जीवन अस्त व्यस्त है। सूबे की चित्रोत्पला कहे जाने वाली महानदी भी पूरे उफान पर है। बलौदबाजार जिले में महानदी का जल स्तर बढ़ते ही नदी से जुड़े नाले उफान पर है।

बता दें, पलारी तहसील में स्थित अमेठी एनीकेट से पानी 10 फीट ऊपर बहने की वजह से आना-जाना बाधित हो गया है। धमतरी के गंगरेल बांध का जल स्तर बढ़ते ही गेट खोले गए हैं। बांध से पानी महानदी में छोड़ा जा रहा है। इस वजह से महानदी का जलस्तर बढ़ गया है।

भारी बारिश के बाद गंगरेल बांध से पानी छोड़ा जा रहा है। इसका असर जिले के महानदी से सटे इलाकों में दिखने लगा है। मंगलवार को महानदी का जल स्तर बढ़ते ही क्षेत्र के नालों के ऊपर से पानी बहने लगा। प्रशासन ने महानदी का जलस्तर बढ़ने के बाद नदी से सटे दो दर्जन से अधिक गांवों में अलर्ट जारी कर दिया है। नदी समेत क्षेत्र के कई गांवों के किनारों तक पानी पहुंच चुका है। पुलिस और प्रशासन के अफसर नदी के जल स्तर बढ़ने के कारण पूरे दिन आसपास के इलाकों में गश्त करते रहे।

कलेक्टर दीपक सोनी ने सभी तहसीलदारों और एसडीएम को फील्ड में रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि, आप सभी वस्तु स्थिति पर नजर बनाए रखें, खासकर नदी तट और निचली इलाकों में ध्यान रखा जाएगा। पानी से यदि किसी के जान माल की हानि होती है तो तत्काल राहत प्रकरण बनाकर जिला कार्यालय को सूचित करें। कार्य में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग को मौसमी बीमारियों से सम्बंधित दवाइयों की उपलब्धता कराने और जलसंसाधन विभाग को अन्य जिलों से नदी में पानी छोड़ने के 12 घन्टे पहले सूचना उपलब्ध कराने के लिए, साथ ही नदी के जलस्तर पर नजर रखने के निर्देश दिये हैं।

24 घंटे सक्रिय हेल्पलाइन

बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए और नागरिकों की सुरक्षा के लिए आपदा नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई, जो कि 24 घंटे सक्रिय रहेगा। जिसका हेल्पलाइन नम्बर – 07727- 222454 है।

error: Content is protected !!