September 20, 2024

महासमुंद : रेलवे स्टेशन पहुंची वंदे भारत एक्सप्रेस, यात्री हुए खुश, जाने कितने मिनट का रहेगा स्टॉपेज

रायपुर। महासमुंद से रायपुर-दुर्ग की ओर और महासमुंद से विशाखापट्टनम की ओर जाने वाले यात्रियों को अब वंदे भारत एक्सप्रेस की सेवा मिलने जा रही है। वंदे भारत एक्सप्रेस की ट्रेन आज अचानक महासमुंद रेलवे स्टेशन पहुंची। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को देखकर यात्री काफी खुश हुए। क्योंकि यह इस रूट की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन है।

दरअसल रेलवे के द्वारा आज दुर्ग-विशाखापट्टनम वंदे भारत एक्सप्रेस का ट्रायल किया गया। दुर्ग से ट्रेन की शुरूआत हुई, जो निर्धारित स्टॉपेज में पहुंचकर रूट जांच करते दिखे। ट्रायल के दौरान वंदे भारत एक्सप्रेस में डीआरएम रायपुर, सीनियर डीएमई और रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। गौरतलब है कि 16 सितंबर से दुर्ग-विशाखापट्टनम के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरूआत होगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका वर्चुअल शुभारंभ करेंगे। वंदे भारत का उद्घाटन पहले 15 सितंबर को होने वाला था, जिसके स्थान पर समय में बदलाव कर अब 16 सितंबर को इसका शुभारंभ होगा। 16 सितंबर की शाम 4:15 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली झंडा दिखाकर रायपुर से रवाना करेंगे और यह शाम 4:45 बजे महासमुंद पहुंचेगी। महासमुंद में इसका 5 मिनट का स्टॉपेज होगा। यह शाम 4:50 मिनट पर महासमुंद से रवाना हो जायेगी। यह ट्रेन रात 12:20 में विशाखापट्टनम पहुंचेगी।

565 किमी की दूरी तय करेगी वंदे भारत: रायपुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम ने बताया कि “दुर्ग से विशाखापट्टनम की दूरी 565 किलोमीटर है. जिसको वंदे भारत ट्रेन 8 घंटे में पूरा करेगी. उन्होंने बताया कि इससे पहले छत्तीसगढ़ में जो वंदे भारत ट्रेन चली थी वह बिलासपुर से नागपुर तक है. दुर्ग विशाखापट्टनम रोड पर चलने चलने वाली वंदे भारत सबसे फास्ट ट्रेन होगी. इसके पहले समता एक्सप्रेस 51.55 किलोमीटर की रफ्तार से रेलवे ट्रैक पर दौड़ रही है. इसके बाद अब वंदे भारत ट्रेन इसी रेलवे ट्रैक पर 71.37 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी. यानी कि वंदे भारत समता एक्सप्रेस से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिक रफ्तार से रेलवे ट्रैक पर दौड़ेगी.”

error: Content is protected !!
Exit mobile version