October 3, 2024

CG : इस गांव में हर सुबह होता है राष्ट्रगान, सफाई के मामले में जिले में हैं अव्वल…

महासमुंद। छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले के सपोस गांव ने स्वच्छता की एक अनोखी कहानी लिखी है. यहां के लोग न केवल अपने शरीर को साफ सुथरा रखने के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञों से सलाह लेते हैं, बल्कि गांव को स्वच्छ बनाने के लिए भी लगातार प्रयासरत हैं. आज हम इस गांव की बात करेंगे, जहां की सड़कें और गलियां इतनी साफ हैं कि बाहर से आने वाले लोग इसकी तारीफ करते नहीं थकते.

महात्मा गांधी ने कहा था, “बेहतर साफ-सफाई से ही भारत के गांवों को आदर्श बनाया जा सकता है.” इस विचार को आत्मसात करते हुए, सपोस गांव के ग्रामीणों ने 10 साल पहले स्वच्छता के प्रति एक मुहिम शुरू की. नतीजा, आज पूरा गांव साफ-सुथरा है. हर घर के बाहर एक कूड़ादान है, और गांव की सड़कों पर कहीं भी कचरा नहीं दिखाई देता. इस गांव को “ग्रीन विलेज” के नाम से भी जाना जाता है, जहां सभी घरों को हरे रंग से सजाया गया है.

प्रतिदिन सुबह होता है राष्ट्रगान
सपोस ग्राम पंचायत के तहत दो गांव आते हैं, जिनमें जल निकासी के लिए पक्की नालियां बनाई गई हैं. प्रत्येक घर में पानी की सप्लाई के लिए पाइप लगाए गए हैं. यहां के ग्रामीण हर साल पंचायत को टैक्स देते हैं, जिसका इस्तेमाल साफ-सफाई के कामों में किया जाता है. खास बात यह है कि प्रतिदिन सुबह 7 बजकर 40 मिनट पर राष्ट्रगान शुरू होता है, और गांव का हर व्यक्ति सावधान की स्थिति में खड़ा हो जाता है. सपोस गांव में स्वच्छता के प्रति इस जागरूकता की वजह से ही यहां की सड़कों की स्थिति इतनी बेहतर है. ग्राम पंचायत की ओर से दिए गए कूड़ेदानों में डाला जाने वाला कूड़ा हर हफ्ते निस्तारित कर दिया जाता है. इसके अलावा, यहां 24 घंटे बिजली की सुविधा भी उपलब्ध है.

error: Content is protected !!
Exit mobile version