September 30, 2024

MP New chief secretary: वरिष्ठ IAS अधिकारी अनुराग जैन होंगे MP के अगले मुख्य सचिव, जानें कौन हैं ये

भोपाल। मध्य प्रदेश के नए मुख्य सचिव की तलाश खत्म हो गई है। 1989 बैच के आईएएस अधिकारी अनुराग जैन नए मुख्य सचिव होंगे। इस पर मुहर लग गई है। वहीं, अपर मुख्य सचिव राजेश राजौरा इस रेस में पिछड़ गए हैं। अनुराग जैन अभी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर थे। वह जल्द ही दिल्ली से भोपाल आकर कमान संभाल लेंगे। बताया जा रहा है कि अनुराग जैन सीएम मोहन यादव की पसंद थे।

दो नामों पर चल रहा था विचार

दरअसल, मध्य प्रदेश की वर्तमान मुख्य सचिव वीरा राणा को दो बार एक्सटेंशन मिल चुका है। 30 सितंबर 2024 को उनका आखिरी दिन था। रिटायरमेंट से कुछ घंटे पहले नए मुख्य सचिव के नाम पर मुहर लग गई है। इस रेस में राजेश राजौरा और अनुराग जैन का नाम आगे चल रहा था। दिल्ली से मुहर लगने के बाद अनुराग जैन के नाम से अधिसूचना जारी हो गई है। वह मध्य प्रदेश के नए मुख्य सचिव होंगे।

सीएम मोहन यादव और दिल्ली की पसंद

शांत स्वभाव के अधिकारी अनुराग जैन दिल्ली और सीएम मोहन यादव की पसंद थे। अभी दिल्ली में उनकी तैनाती थी। ऐसे में केंद्र के गुड बुक में भी रहे हैं। साथ ही ब्यूरोक्रेसी में उनकी टाइम पर प्रोजेक्ट की डिलीवरी वाली छवि रही है। ऐसे में मध्य प्रदेश में अभी ऐसे ही आईएएस अधिकारी की जरूरत थी।

टेनिस प्लेयर भी हैं अनुराग जैन

अनुराग जैन ने पब्लिक सर्विसेस डिलीवरी गारंटी एक्ट एमपी में लागू करने में उन्होंने अहम भूमिका निभाई थी। इसके साथ ही अनुराग जैन राष्ट्रीय स्तर के टेनिस खिलाड़ी रहे हैं। वह राष्ट्रीय स्तर पर 11 मेडल जीत चुके हैं। साथ ही क्रिकेट के क्षेत्र में भी उन्होंने एमपी का प्रतिनिधित्व किया है। ई-गवर्नेंस को लेकर भी उन्हें केंद्र से अवॉर्ड मिल चुका है। अभी वह सड़क परिवहन मंत्रालय में सचिव के रूप में कार्यरत हैं।

पहले भी हो चुकी है इनके नाम की चर्चा

हालांकि जब इकबाल सिंह बैंस रिटायर हो रहे थे, तब भी अनुराग जैन के नाम की चर्चा हुई थी। उस समय वीरा राणा मुख्य सचिव बन गई थीं। वीरा राणा को दो बार एक्सटेंशन मिल चुका है।

error: Content is protected !!
Exit mobile version