November 28, 2020

न किट न ट्रेनिंग : ऑनलाइन क्लास लेने में टॉप टेन रहे शिक्षक सहित 28 की लगी कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग में ड्यूटी

रायगढ़।  छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिलान्तर्गत घरघोड़ा तहसील में बढ़ते कोरोना वायरस और पॉजिटिव मरीजों की संख्या को देखते हुए कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग के लिए ब्लॉक स्तरीय टीम का गठन किया गया है. इसकी जिम्मेदारी कलेक्टर ने घरघोड़ा के अनुविभागीय अधिकारी को दिया है. घरघोड़ा में कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग के लिए 7 टीमें बनाई गई है, जिसमें 28 शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है. शिक्षकों को कोरोना संक्रमितों के कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग का काम दिया गया है. अब शिक्षक इस फैसले का विरोध कर रहे हैं। 

शिक्षकों का कहना है कि कोरोना संक्रमण के लिए उन्हें जरूरी सुरक्षा संसाधन और व्यावहारिक ट्रेनिंग नहीं दी गई है. ऐसे में शिक्षकों के सामने विकट समस्या है. शिक्षकों का कहना है कि बिना ट्रेनिंग के ड्यूटी किस आधार पर करें. शिक्षकों ने बताया कि उन्हें पॉजिटिव मरीज संक्रमित का कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग करने का काम दिया गया है. उनको सुरक्षा उपकरण के नाम पर महज एक कपड़े का मास्क बस दिया गया है.

शिक्षकों का कहना है कि कोरोना संक्रमण के बीच कोरोना पॉजिटिव मरीजों की ट्रेसिंग कैसे करें. साथ ही बिना पीपीई किट के उनको कोरोना काल में काम करना किसी चुनौती से कम नहीं है. कोरोना संक्रमण के बीच पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आ जाने का भय है. इतना ही नहीं कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग के काम में शिक्षकों की टीम के साथ कोई भी स्वास्थ्य विभाग का प्रशिक्षित कर्मचारी नहीं जा रहा है. शिक्षकों ने कहा कि उन्हें केवल एक प्रपत्र थमाया जा रहा है, जिसे उनको संक्रमित मरीज से जानकारी लेकर भरना पड़ रहा है.

शिक्षकों ने कहा कि सरकार कोरोना ड्यूटी में लगे कर्मचारियों को 50 लाख का बीमा कराये. साथ ही उन्हें मेडिकल किट भी उपलब्ध कराया जाए. शिक्षकों का कहना है कि प्रमुख शिक्षा सचिव आलोक शुक्ला के स्पष्ट आदेश हैं, जो शिक्षक बच्चों को घर पर पढ़ाई की सुविधा प्रदान कर रहे हैं, उन्हें अन्य किसी कार्य से मुक्त रखा जाए. शिक्षकों का आरोप है कि उन्हीं शिक्षकों की यहां ड्यूटी लगाई जा रही है, जो कि वर्तमान में ऑनलाइन क्लास लगाकर सैकड़ों विद्यार्थियों को पढ़ाने का काम कर रहे हैं. इतना ही नहीं छत्तीसगढ़ स्तर पर ऑनलाइन क्लास में चौथे स्थान प्राप्त विजय पंडा शिक्षक की भी ड्यूटी कोरोना संक्रमितों की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग में लगा दी गई है, जिसके कारण वे भी ऑनलाइन क्लॉस नहीं लगा पा रहे हैं. 

error: Content is protected !!