October 6, 2024

CG : डायरिया मरीजों की संख्या हुई 10 हजार पार, स्वास्थ्य सुविधाओं पर बोले हेल्थ मिनिस्टर…

रायपुर। छत्तीसगढ़ में डायरिया का कहर फैल रहा है. मानसून और बारिश में मौसमी बीमारियों साथ-साथ प्रदेश में डायरिया के मरीजों की संख्या में अचानक इजाफा हो गया है. राज्य में अब तक 10 हजार से ज्यादा लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं. इस मामले में स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है और सतत रूप से सभी मामलों को टेकल किया जा रहा है.

छत्तीसगढ़ में अब तक 10 हजार से ज्यादा लोग डायरिया से ग्रसित हो चुके हैं. जानकारी के मुताबिक राजधानी रायपुर में करीब 1000 लोग डायरिया से पीड़ित हैं, जबकि बीजापुर जिले में डायरिया मरीजों की संख्या 1300 से ज्यादा हो गई है.

छत्तीसगढ़ के गौरेल- पेंड्रा-मरवाही जिले की बात करें तो यहां 1 जून से 15 जुलाई तक के आंकड़ें चिंताजनक हैं. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गौरेला में डायरिया के 26 मामले सामने आ चुके हैं. पेंड्रा सामुदायिक केंद्र में 32 और जिला अस्पताल में 14 तो सबसे अधिक मरवाही में 57 मामले दर्ज किए गए हैं. इस तरह अब तक 129 मामले सामने आ चुके हैं. बता दें कि यह वे मामले हैं जो अस्पताल तक पहुंचे जबकि बहुत से मामले अस्पताल तक भी नहीं पहुंच पाते हैं.

प्रदेश में बढ़ते डायरिया के मरीज और स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर स्वास्थ्य मंत्र श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा कि प्रदेश में लगभग 10000 से अधिक डायरिया के मामले दर्ज हो चुके हैं. स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है और सतत रूप से सभी मामलों को टेकल किया जा रहा है. जिले की स्वास्थ्य व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए सतत निगरानी के साथ व्यवस्थाएं बेहतर बनाने के लिए काम किया जा रहा है. चूंकि स्वास्थ्य विभाग एक ऐसा विभाग है जिसमें निरंतर सतत रूप से नई टेक्नोलॉजी से गुणवत्तायुक्त स्वास्थ्य सुविधाएं लोगों को कैसे मिले इसका प्रयास किया जा रहा है.

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!