April 20, 2024

प्ले स्टोर से हटाया गया पेटीएम, नीतियों के उल्लंघन का आरोप

नई दिल्ली।  पेटीएम (Paytm) को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है. गूगल ने पेटीएम को हटाने की वजह नीतियों का उल्लंघन बताया गया है। 

साथ ही गूगल ने कहा कि वह खेलों में सट्टेबाजी को बढ़ावा देने वाले एप को प्ले स्टोर पर इजाजत नहीं देता है और ऐसे किसी भी एप को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया जाएगा। 

भारत में आईपीएल जैसे प्रमुख खेल आयोजनों से पहले इस तरह के एप बड़ी संख्या में लॉन्च किए जाते हैं. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का नवीनतम सत्र 19 सितंबर से संयुक्त अरब अमीरात में शुरू होने वाला है.

गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि हम ऑनलाइन कैसिनो की अनुमति नहीं देते हैं या खेलों में सट्टेबाजी की सुविधा देने वाले किसी भी अनियमित जुआ एप का समर्थन नहीं करते हैं. इसमें वह एप शामिल हैं, जो ग्राहकों को किसी ऐसी बाहरी वेबसाइट पर जाने के लिए प्रेरित करते हैं, जो धनराशि लेकर खेलों में पैसा या नकद पुरस्कार जीतने का मौका देती हैं. यह हमारी नीतियों का उल्लंघन है.

ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है कि यह नीतियां उपयोगकर्ताओं को संभावित नुकसान से बचाने के लिए हैं. हालांकि, गूगल ने यह साफ नहीं किया है कि क्या इस आधार पर किसी एप को हटाया गया है या नहीं.

गूगल ने यह भी कहा कि जब कोई एप इन नीतियों का उल्लंघन करता है, तो उसके डेवलपर को इस बारे में सूचित किया जाता है, और जब तक डेवलपर अपने एप को नियमों के अनुरूप नहीं बनाता है, उसे तब तक के लिए गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया जाता है.

एंड्रॉयड सुरक्षा एवं गोपनीयता के उत्पाद उपाध्यक्ष सुजान फ्रे द्वारा पोस्ट किए गए इस ब्लॉग में कहा गया है कि ऐसे मामले जहां नीतियों का बार-बार उल्लंघन किया जाता है, गूगल अधिक गंभीर कार्रवाई कर सकती है, जिसमें डेवलपर के खातों को खत्म करना भी शामिल है.

उन्होंने कहा कि यह नीतियां सभी डेवलपर्स पर समान रूप से लागू की जाती हैं

error: Content is protected !!