March 28, 2024

आज आधी रात से पश्चिम बंगाल में 1 रुपये लीटर सस्ता होगा पेट्रोल और डीजल, ममता सरकार ने घटाया टैक्स

कोलकाता।  पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव (West Bengal Assembly Election 2021) से पहले ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) की सरकार ने आम जनता को बड़ी राहत दी है. राज्य सरकार ने पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम में एक रुपये की कटौती करने का ऐलान किया है. पश्चिम बंगाल (West Bengal) में पेट्रोल और डीजल की नई कीमत आज आधी रात से लागू होगी. देशभर में पेट्रोल का भाव इस समय रिकॉर्ड स्तर पर है. 

राज्य के वित्त मंत्री अमित मित्रा (Amit Mitra) ने रविवार को कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमते एक रुपये कम करने का फैसला लिया है. तेल के दाम में यह कटौती राज्य सरकार अपना टैक्स घटाकर करेगी. इस बीच पेट्रोल और डीजल के दाम में 12 दिनों से जारी वृद्धि पर आज ब्रेक लग गया है. बीते सप्ताह के आखिर में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई नरमी के बाद तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम में रविवार को कोई बदलाव नहीं किया.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का भाव रविवार को बिना किसी बदलाव के क्रमश: 90.58 रुपये, 91.78 रुपये, 97 रुपये और 92.59 रुपये प्रति लीटर बना रहा. डीजल की कीमतें दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में भी क्रमश: 80.97 रुपये, 84.56 रुपये, 88.06 रुपये और 85.98 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर बनी रही.

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का अप्रैल डिलीवरी अनुबंध शुक्रवार को बीते सत्र से 1.89 फीसदी की कमजोरी के साथ 62.72 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ. न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) का मार्च अनुबंध बीते सत्र से 2.45 फीसदी की गिरावट के साथ 59.04 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ.

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!