September 21, 2024

पीएम मोदी अमेरिका हुए रवाना, बोले- क्वाड हिंद-प्रशांत क्षेत्र में प्रमुख समूह बनकर उभरा

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार सुबह तीन दिवसीय अमेरिका दौरे पर रवाना हुए. इस दौरान वह क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. रवाना होने से पहले उन्होंने क्वाड समूह की तारीफ की. उन्होंने कहा कि क्वाड हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए अहम है. पिछले कुछ वर्षों में क्वाड के माध्यम से हिंद-प्रशांत क्षेत्र में उल्लेखनीय विकास हुआ है.

पीएम मोदी रवाना होने से पहले कहा कि क्वाड हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए काम करने वाले समान विचारधारा वाले देशों के एक प्रमुख समूह के रूप में उभरा है. पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के गृहनगर विलमिंगटन में आयोजित क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. इस बीच न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में भविष्य के शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे.

पीएम मोदी का क्वाड शिखर सम्मेलन में अपने सहयोगियों अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री अल्बानीज और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से मिलने का कार्यक्रम है. पीएम मोदी ने कहा कि वह इन नेताओं से मिलने के लिए उत्सुक हैं. पीएम मोदी ने बाइडेन के साथ बैठक की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि यह बैठक दोनों देशों के बीच संबंधों को प्रगाढ़ करने के लिए महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा कि यह बैठक अपने लोगों और वैश्विक भलाई के लाभ के लिए भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने के लिए नए रास्तों की समीक्षा और पहचान करने की अनुमति देगी.

अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी भारतीय प्रवासियों और अमेरिकी व्यापार जगत के नेताओं से भी बातचीत करेंगे. उन्होंने कहा कि मैं भारतीय प्रवासियों और महत्वपूर्ण अमेरिकी व्यापार जगत के नेताओं से बातचीत करने के लिए उत्सुक हूं. यह बातचीत कई मायनों में अहम है. पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के ‘भविष्य के शिखर सम्मेलन’ को अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए मानवता की बेहतरी के लिए आगे की राह तय करने का अवसर बताया है.

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इस शिखर सम्मेलन को ‘पीढ़ी में एक बार होने वाला संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन’ कहा है. ‘भविष्य का शिखर सम्मेलन’ संयुक्त राष्ट्र के इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है क्योंकि यह 2025 में अपनी स्थापना के 80वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है.

छठे क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन का आयोजन डेलावेयर के विलमिंगटन में किया गया है. यह आयोजन अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अपने गृहनगर में हो रहा है. क्वाड में चार देश शामिल हैं. इस समूह में भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका जुड़े हैं. भारत 2025 में क्वाड लीडर्स समिट की मेजबानी करेगा.

error: Content is protected !!
Exit mobile version