January 16, 2021

एयरपोर्ट आने वालों की होगी कोरोना जांच, पैड क्वारेंटाइन बनाने के लिए होटलों की तलाश

रायपुर।  दूसरी कोरोना वेव को रोकने के लिए हवाई मार्ग के जरिए दूसरे शहरों से आने वाले यात्रियों की जांच की तैयारी शुरू कर दी गई है। सैंपल लेने और क्वारेंटाइन की अवधि पूरी होने तक उन्हें रोकने के लिए नए ठिकाने की तलाश की जा रही है। पिछले दिनों कोरोना के केस कम होने की वजह से क्वारेंटाइन के लिए पूर्व में होटलों से किया गया अनुबंध खत्म किया जा चुका है। यात्रियों के लिए यह ठिकाना पैड क्वारेंटाइन के रूप में होगा। कई राज्यों में कोरोना की दूसरी लहर प्रारंभ हो चुकी है और वहां दूसरे शहरों से आने वाले यात्रियों की कोरोना जांच का दौर शुरू हो गया है।


 प्रदेश में भी चिकित्सा विशेषज्ञों ने इसकी आशंका जताई थी, जिसके बाद संक्रमण के दूसरे पीक को रोकने के लिए नियमों में सख्ती शुरू की गई है। इसके लिए रायपुर के साथ जगदलपुर एयरपोर्ट पर भी तैयारी शुरू कर दी गई है। एयरपोर्ट पर दूसरे शहरों से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी और उसमें अगर किसी तरह के लक्षण होते हैं, तो उन्हें क्वारेंटाइन किया जाएगा। इस दौरान उनके सैंपलों की जांच होगी और अवधि पूरी होने के बाद ही उन्हें छोड़ा जाएगा। स्वास्थ्य विभाग फ्लाइट के यात्रियों के लिए पैड क्वारेंटाइन बनाने के लिए होटलों की तलाश कर रहा है।

कुछ समय पहले कोरोना के केस कम होने के बाद होटलों से इस मामले में अनुबंध खत्म कर दिया गया था। सूत्रों के मुताबिक जांच प्रक्रिया शुरू होने के बाद दूसरे शहरों के यात्रियों को लक्षण आने पर क्वारेंटाइन की अवधि पूरी करनी होगी। ढाई से तीन हजार यात्री : वर्तमान में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता सहित कई शहरों के लिए संचालित होने वाली 40 से 46 उड़ान में रोजाना ढाई से तीन हजार यात्री आते हैं। इन यात्रियों की सारी जानकारी और जांच एयरपोर्ट परिसर में पूरी की जाएगी और जांच के आधार पर उन्हें घर अथवा क्वारेंटाइन बनाए जाने वाले होटलों की ओर रवाना किया जाएगा। 


वर्तमान में राजधानी में कुछ कोविड सेंटर का संचालन किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने पूर्व में इन कोविड सेंटर को फ्लाइट यात्रियों के लिए क्वारेंटाइन बनाने का विचार किया, लेकिन बाद में यहां की सुविधाओं को देखते हुए विचार त्याग दिया गया। यात्रियों के क्वारेंटाइन के लिए होटल को ही उपयुक्त माना गया।

error: Content is protected !!