September 20, 2024

CG : रेलवे स्टेशन की लिफ्ट हुई बंद, मची अफरातफरी, कांच तोड़कर निकाले गए यात्री

रायपुर। राजधानी रायपुर के रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर लगी लिफ्ट के अचानक बंद होने से अफरा तफरी मच गई. लिफ्ट के अचानक बंद होने से उसमें सवार चार लोग फंस गए, जिसमें दो मासूम बच्चे भी थे. घटना की जानकारी मिलते ही फंसे हुए सभी लोगों को निकालने के लिए लिफ्ट के कांच को तोड़ा गया. उसके बाद एक-एक कर लोगों को लिफ्ट के ऊपर से निकाला गया.

जानकारी के मुताबिक, मंगलवार दोपहर 12:30 बजे यह हादसा हुआ है. ट्रेन पकड़ने के लिए एक परिवार रायपुर रेलवे स्टेशन पहुंचा था. वे लोग ओवरब्रिज पर जाने के लिए लिफ्ट का उपयोग कर रहे थे. इस बीच नीचे से लिफ्ट शुरू होने के बाद आधे में ही जाकर अचानक बंद हो गई, जिससे लिफ्ट के अंदर फंसे लोग चिल्लाने लगे. लगातार आवाज देने के बाद भी जब कोई मदद नहीं मिला तो फंसे लोगों ने मोबाइल से इमरजेंसी कॉल किया. तब जाकर रेलवे प्रशासन को घटना की जानकारी मिली.

सूचना मिलते ही रेल प्रशासन की टीम फौरन मौके पर पहुंची और रेस्क्यू शुरु किया. टीम ने लिफ्ट के शीशे को तोड़ा और फिर एक-एक करके सभी फंसे हुए लोगों को बाहर निकाला गया. लिफ्ट में फंसे 2 बच्चों की हालत काफी खराब हो गई थी, क्योंकि लिफ्ट बंद होने के बाद से वह लगातार रो रहे थे और घबराए हुए थे. हालांकि, लिफ्ट से बाहर निकालने के कुछ ही देर बाद उनकी स्थिति सामान्य हो गई.

रेलवे के वरिष्ठ सूचना अधिकारी शिवप्रसाद पवार के मुताबिक़ “तकनीकी परेशानी के कारण लिफ्ट खराब हुई थी. उसमें जो लोग फंसे थे, किसी को किसी तरह की कोई बड़ी दिक्कत नहीं हुई. सभी लोगों को सुरक्षित निकाला जा चुका है.”

इस दौरान रायपुर रेलवे स्टेशन पर मौजूद कुछ यात्रियों ने लिफ्ट के बंद होने की परेशानी को लेकर अपनी नाराजगी भी जाहिर की. उन्होंने आरोप लगाया कि लिफ्ट का मेंटेनेंस नहीं होने की वजह से ही इस तरह की स्थिति आज बनी है. इन आरोपों पर रेल के वरिष्ठ सूचना अधिकारी शिवप्रसाद पवार ने लिफ्ट का मेंटेनेंस टाइम शेड्यूल के अनुसार होने की बात कही. उन्होंने इस तरह की घटना क्यों हुई, इसकी जांच किए जाने की बात कही है.

error: Content is protected !!