April 17, 2024

रायपुर : शिक्षिका कंचन लता नेशनल अवॉर्ड के लिये चयनित

रायपुर। छत्तीसगढ़ के रायपुर जिले में अभनपुर के समीप शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला कुर्रु की नवाचारी टीचर कंचन लता यादव, शिक्षण कार्य में नवाचार एवं विज्ञान के क्षेत्र में विभिन्न प्रतियोगिताओं में शामिल होकर छात्र-छात्राओं के लिए मार्गदर्शक के रूप में काम कर रही हैं।  अनेक उपलब्धियां हासिल करने के साथ ही वे बच्चों के लिए कई जागरूकता भरे कार्य भी कर रही हैं। 


दरअसल, कंचन लता विद्यालय में बच्चों को पढ़ाने के साथ-साथ खोजी प्रवृत्ति व ऑडियो-वीडियो बनाकर उस के माध्यम से बच्चों को पढ़ाई करवाती हैं. उन्होंने शाला में वैज्ञानिक दृष्टिकोण बढ़ाने के लिए साइंस का TLM बनाया है।  कंचन लता विज्ञान विषय को सरल और रोचक बनाने वाली टीचर के रूप में चयनित हो चुकी हैं. ऐसे में ऑडियो-वीडियो निर्माण के लिए e-content बनाकर योगदान दे रही हैं। 


वक्ता मंच रायपुर द्वारा सम्मान प्राप्त कर चुकी कंचन लता ऑनलाइन ऑडियो-वीडियो सामग्री बनाकर बच्चों को पढ़ाती हैं. बुलटू (ब्लूटूथ) के माध्यम से भी बच्चों को पढ़ा रही हैं. इन सभी उपलब्धियों को नेशन बुक ऑफ रिकॉर्ड के सीईओ गुंजन मेहता और नेशन्स बुक ऑफ रिकॉर्डस में दर्ज करने के लिए चयन किया गया है. इनकी इस उपलब्धि पर स्काउट गाइड के जिला मुख्य आयुक्त सुरेश शुक्ला, अभनपुर ब्लॉक शिक्षा अधिकारी इकबाल अहमद, बीआरसीसी के अधिकारी व एवं क्षेत्र के शिक्षक शिक्षिकाओं ने बधाई दी है। 

error: Content is protected !!