April 25, 2024

रायपुर : विभिन्न मांगों को लेकर शिक्षकों ने फूंका बिगुल, मांग जल्द पूरी नहीं होने पर दी आंदोलन की चेतावनी

रायपुर। छत्तीसगढ़ टीचर एसोसिएशन फिर से अगस्त क्रांति की बिगुल फूंकी है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नाम से रायपुर संभागायुक्त को सौंपे ज्ञापन में क्रमोन्नति, पदोन्नति, वेतन विसंगति, पुरानी पेंशन बहाली, अनुकंपा नियुक्ति की मांग की है. एसोसिएशन ने जनघोषणा पत्र में उल्लेखित वादों की जल्द पूर्ति नहीं होने पर राज्यस्तरीय उग्र आंदोलन की चेतावनी दी है

छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के योगेश सिंह ठाकुर ने बताया कि बयान जारी कर प्रथम नियुक्ति तिथि से सेवा अवधि मानकर क्रमोन्नति का आदेश देने, प्राथमिक शाला, पूर्व माध्यमिक शाला में प्रधान पाठक के हजारों रिक्त पदों के साथ शिक्षक, व्याख्याता व प्राचार्य के पद पर भी पदोन्नति का प्रावधान का जिक्र करते हुए एल बी संवर्ग को कुल शिक्षकीय सेवा अनुभव (पूर्व सेवा) के आधार पर पदोन्नति देने की मांग की है.

उन्होंने कहा कि व्याख्याता व शिक्षक की तुलना में सहायक शिक्षक का वेतन कम है, प्राथमिक शिक्षा को विशेष शिक्षकीय सेवा मानकर व्याख्याता व शिक्षक के वेतनमान के अंतर के अनुपात में शिक्षक व सहायक शिक्षक के वेतनमान में सुधार किया जाए. इसके अलावा जनघोषणा पत्र में किए गए वायदे के अनुसार, NPS के स्थान पर OPS (पुरानी पेंशन योजना) लागू करने की कार्रवाई करने, पं/ननि संवर्ग के लंबित प्रकरण पर नियम शिथिल कर नियुक्ति देने व चतुर्थ श्रेणी में भी अनुकम्पा नियुक्ति देने और एल बी संवर्ग के 10% कोटा को शिथिल कर सहायक शिक्षक, विज्ञान सहायक शिक्षक व लिपिक के पद पर 90 दिन के भीतर अनुकम्पा नियुक्ति प्रदान करने की मांग की है .योगेश सिंह ने कहा कि जनवरी 2019 से लंबित महंगाई भत्ता का आदेश शीघ्र जारी के साथ 01 जुलाई 2020 को 8 वर्ष पूर्ण करने वाले शिक्षक संवर्ग को पूर्व नियम व आदेश के अनुसार ही संविलियन, 01 जुलाई 2020 को 2 वर्ष पूर्ण कर चुके शिक्षक संवर्ग को 1 जुलाई 2020 से ही बजट घोषणानुसार संविलियन करते हुए एरियर्स वेतन का भुगतान नवम्बर 2020 में हो. वर्तमान में शिक्षक पं/ननि संवर्ग के वेतन में अंतर है, अतः 2 साल से अतिरिक्त सेवा अवधि के लिए वेटेज देते हुए वेतनमान निर्धारण किया जाए. 

error: Content is protected !!