October 1, 2024

CG : कोर्ट में सहायक ग्रेड 3 और स्टेनोग्राफर की परीक्षा में हेराफेरी, रीडर, चौकीदार और अभ्यर्थी गिरफ्तार

दंतेवाड़ा। कुटुम्ब न्यायालय जिला दक्षिण बस्तर दंतेवाड़ा में खाली सहायक ग्रेड 3 के 4 पद और स्टेनोग्राफर (हिन्दी) के 1 पद पर नियुक्ति के लिए चयन समिति गठित की गई. 14 सितंबर 2024 को कौशल परीक्षा आयोजित की गई. 23 और 24 सितंबर को न्यायाधीश कुटुम्ब न्यायालय दंतेवाड़ा के समक्ष चयन समिति ने अभ्यर्थियों के चयन से संबंधित फाइल पेश की.

दंतेवाड़ा कोर्ट परीक्षा में धांधली: नोटशीट के माध्यम से चयन समिति ने कुटुम्ब न्यायालय दंतेवाड़ा में बताया कि कौशल परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों में सहायक ग्रेड-03 के अभ्यर्थी (1) दीपक कुमार देवांगन, (2) प्रीति नेताम, (3) सावित्री अलेन्द्र की उत्तर पुस्तिका में अज्ञात व्यक्तियों के साथ मिलकर छेड़छाड़ की गई है. असंवैधानिक रूप से चयन प्रक्रिया को प्रभावित कर व्यक्तिगत लाभ प्राप्त करने के उद्देश्य से उत्तर पुस्तिकाओं में परिवर्तन और फर्जी हस्ताक्षर किया गया. चयन समिति ने मामले में अनियमितताएं पाये जाने पर नियुक्ति के लिए चयनित अभ्यर्थियों की उम्मीदवारी निरस्त करने की अनुशंसा कोर्ट से की.

सहायक ग्रेड 3 और स्टेनोग्राफर की परीक्षा में धांधली: कुटुम्ब न्यायालय दंतेवाड़ा प्रथम जिला एवं अपर सत्र न्यायाधीश दंतेवाड़ा ने आंतरिक जांच प्रतिवेदन से संबंधित सम्पूर्ण पहलूओं पर जांच की. इसके बाद दोषी व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित करने लिखित आवेदन थाना कोतवाली में पेश किया गया. जिसके बाद दंतेवाड़ा कोतवाली पुलिस ने मामले में केस दर्ज किया गया. पांच आरोपियों के खिलाफ अपराध क्रमांक 662024 धारा 61, 318, 334, 336, 338, 340 बीएनएस के तहत कार्रवाई की गई.

रीडर, चौकीदार और तीन अभ्यर्थी गिरफ्तार: एडिशनल एसपी आरके बर्मन ने बताया कि अभ्यर्थियों की शिकायत पर एसपी गौरव राय ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए टीम गठित की. मामले की जांच के दौरान फर्जी हस्ताक्षर कर निजी लाभ के लिए या फर्जीवाड़ा करने का खुलासा हुआ. पांचों आरोपियों जिला न्यायालय का रीडर -पुनम चंद यादव, चौकीदार गणेश राम मरकाम, पुरूष अभ्यर्थी दीपक कुमार देवांगन, महिला अभ्यर्थी सावित्री अलेन्द्र, प्रीति नेताम को हिरासत में लेकर पूछताछ की. सभी आरोपियों ने अपना जुर्म कबूल किया. सभी आरोपियों को कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया गया है.

error: Content is protected !!
Exit mobile version