April 17, 2024

जज्बे को सलाम : कोरोना संक्रमित होने के बाद भी कोविड सेंटर में ही ऑनलाइन पढ़ाई कर रही यह बिटिया

जशपुर। छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में पांचवी कक्षा की एक बच्ची ने कोरोना संक्रमित होने के बाद पढ़ने के लिए कोविड सेंटर को ही अपना स्टडी सेंटर बना लिया हैं। अपने निर्धारित लक्ष्य को पाने के लिए मुस्कान नायक कोरोना पॉजिटिव होने के बावजूद कोविड अस्पताल में इलाज के दौरान ऑनलाइन पढ़ाई कर रही है।  

नगर के भागलपुर मोहल्ले में निवासरत  मुस्कान नायक अपने माता-पिता के साथ कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी. पिता सत्यम सिंह नायक शिक्षक हैं और माता गोमती सिंह नायक गृहिणी हैं. सत्यम सिंह ने बताया कि उनकी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट 16 दिसंबर को पॉजिटिव आई थी. वे कोविड-19 अस्पताल में भर्ती हुए थे. दूसरे दिन 17 दिसंबर को उनकी बेटी मुस्कान ओर पत्नी भी कोरोना पॉजिटिव पाई गईं. जिसके बाद दोनों कोविड अस्पताल में भर्ती हो गए. इस वक्त भी बेटी मुस्कान अस्पताल में अपना स्कूल बस्ता साथ ले आई। 

पिता सत्यम सिंह के मुताबिक़  मुस्कान 12 साल की है. वो शहर के सरस्वती शिशु मंदिर में 5वीं कक्षा में पढ़ती है. मुस्कान डॉक्टर बनना चाहती है. उन्होंने बताया कि कोविड 19 अस्पताल में कोरोना के इलाज के दौरान इतने तनाव में भी मुस्कान ने अपनी पढ़ाई जारी रखी हुई है. उन्होंने बताया कि स्कूल की ओर से संचालित किए जा रहे ऑनलाइन क्लास की सभी कक्षाओं को उनकी बेटी अटेंड करती है. साथ ही स्कूल में दिए जा रहे कार्यों को भी बखूबी पूरा कर रही है। 

मुस्कान की पढ़ाई को लेकर लगन पर माता-पिता आश्चर्यचकित हैं. वे इससे गर्व भी महसूस कर रहे हैं. जनरपट को उन्होंने बताया कि उनकी कोई संतान नहीं है. उन्होंने अपनी बेटी को गोद लिया है. मुस्कान की कोविड अस्पताल में पढ़ाई करती तस्वीर भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. लोग जशपुर की इस बिटिया के जज्बे को सलाम कर रहे हैं. कोरोना जैसी भयावह महामारी से पीड़ित होने के बाद भी मुस्कान जिस लगन से पढ़ाई में जुटी है, वो काबिलेतारीफ है. निश्चित ही इसके पीछे शिक्षक पिता की अहम भूमिका है। 

error: Content is protected !!