April 20, 2024

सौभाग्य योजना : कांडा गांव में आई बिजली, लोगों के चेहरे में लाई रौनक

बलरामपुर। छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले के कांडा गांव में सौभाग्य स्कीम के तहत सोलर प्लांट लगाया गया है।  जिससे अब गांव के हर घर में बिजली पहुंच गई है।  अंधेरे में रहने वाले लोग अब बिजली आने से लाइट जलाकर घर में रह रहे हैं।  क्रेडा के सहयोग से सौभाग्य योजना के अंतर्गत गांव के दो सौ 69 घरों में बिजली पहुंचाई गई है। 


21वीं सदी में भी भारत के कई ऐसे गांव हैं, जहां बिजली नहीं पहुंची थी. पहाड़-जंगल होने के कारण बिजली विभाग को यहां बिजली पहुंचाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था. जिले के कांडा गांव का भी यही हाल था, लेकिन सौभाग्य योजना के तहत गांव के हर घर में अब सोलर प्लांट लगाए गए हैं. जिससे अब लोगों के घरों में न सिर्फ रोशनी पहुंची है. बल्कि गर्मी से निजात दिलाने के लिए पंखे भी दिए गए हैं.


क्रेडा के असिस्टेंट इंजीनियर सुमन किंडो ने बताया कि सोलर प्लांट के तहत लोगों के घरों में बिजली पहुंचाई गई है. इसके साथ ही इस योजना से गांव के दो सौ 69 घरों को 5 लाइट और पंखे भी दिए गए हैं. इससे अब ग्रामीणों को न सिर्फ अंधेरे से मुक्ति मिली बल्कि बरसात के मौसम के आने से पहले घरों में लाइट्स आ जाने से जंगली कीड़े-मकोड़े और दूसरे जानवरों से भी सुरक्षा मिली है.


हमेशा ढीबरी जलाकर अपने घर में उजाला करने वाले गांव वाले अब लाइट्स आ जाने से काफी खुश हैं. ग्रामीणों की मानें तो कई बार तेल नहीं रहने के कारण उन्हें सिर्फ अंधेरे में ही जिंदगी गुजारनी पड़ती थी, लेकिन अब न सिर्फ उनके घरों में रोशनी हुई है बल्कि उनके जीवन में उजाला हुआ है. ग्रामीणों का कहना है कि अब उनके बच्चे भी लाइट रहने से पढ़-लिख सकेंगे जिससे उनका भी भविष्य संवर जाएगा. 

error: Content is protected !!