September 21, 2024

छत्तीसगढ़ : स्काउट गाइड जम्बूरी 2025; विश्व की 125 देशों की टीमें लेंगी हिस्सा, सात दिनों तक होगा आयोजन

रायपुर। छत्तीसगढ़ में 19वीं स्काउट गाइड जंबूरी का आयोजन साल 2025 में होगा. इस आयोजन को लेकर प्रदेश में तैयारियों का दौर शुरू हो गया है. सीएम विष्णुदेव साय की तरफ से इस आयोजन को लेकर मंजूरी दे दी गई है. देश के 35 हजार से ज्यादा स्काउट एंड गाइड और दुनिया की 125 देशों के स्काउट एंड गाइड की टीमें इसमें शामिल होंगी. इस बात की जानकारी रायपुर सांसद बृजमोहन अग्रवाल ने दी है.

स्काउट गाइड जम्बूरी सात दिनों तक चलेगा: रायपुर सांसद बृजमोहन अग्रवाल ने रायपुर में प्रेस कॉन्फ्रेंस लेकर इस बात की जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि स्काउट गाइड जंबूरी का आयोजन सात दिनों तक होगा. यह पूरा कार्यक्रम 9 से दस दिनों का होगा.

“इसके राष्ट्रीय संरक्षक राष्ट्रपति होते हैं. प्रदेश के संरक्षक मुख्यमंत्री और राज्यपाल होते हैं. साल 2002 में छत्तीसगढ़ में जम्बूरी हुई थी. 22-23 साल बाद फिर से छत्तीसगढ़ को यह अवसर मिला है, जिसकी राज्य सरकार ने सहमति दे दी है” बृजमोहन अग्रवाल, सांसद, रायपुर

स्काउट गाइड जम्बूरी से छत्तीसगढ़ की बनेगी अलग पहचान: रायपुर सांसद बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि स्काउट गाइड जंबूरी से छत्तीसगढ़ की अलग पहचान बनेगी. यहां की संस्कृति,विचार, व्यवहार और फूड्स इसकी जानकारी लोगों को मिलेगी. इसके माध्यम से छत्तीसगढ़ के नए बच्चे और नौजवान स्काउट गाइड में आएंगे. जिससे उनमें सेवा, सुरक्षा, सहयोग और राष्ट्रीयता की भावना पैदा होगी. यह जम्बूरी हम सबके लिए उपयोगी साबित होगा.

बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि इसमें गर्ल्स जंबूरी के साथ-साथ एक ट्राइबल जम्बूरी होगी, जिसमें 25 फीसदी बच्चे देश भर से ट्राइबल के आएंगे. छत्तीसगढ़ के बच्चे भी शामिल होंगे. ट्राइबल कल्चर का भी आदान-प्रदान होगा. लोगों में मित्रता बढ़ेगी. एक दूसरे के सहयोग के लिए काम होगा. यह जम्बूरी का मूल उद्देश्य होगा.

error: Content is protected !!