September 19, 2024

उफान पर शिवनाथ नदी : चार लोग बीच धार में फंसे, हाई अलर्ट पर जिला, हाईवे और दूसरी सड़कें लबालब

मोहला। छत्तीसगढ़ में दो दिनो से लगातार हो रही भारी बारिश से मोहला, मानपुर, अम्बागढ़ चौकी जिले में नदी- नाले पूरे उफान पर हैं। जगह- जगह से घरो में जल भराव की खबरों के बीच अम्बागढ़ चौकी के पास शिवनाथ नदी में स्थित पानी टंकी में ऑपरेटर पिछली रात से फंसा हुआ है। इसके अलावा चिल्हाटी मरारटोला के टूटे हुए पुल के तेज बहाव में सुबह से तीन लोग फंसे हुए हैं। पुल निर्माण के लिए खड़ी जेसीबी के ऊपर बैठकर वे लोग जान बचाए हुए हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक, मौके पर कलेक्टर एस जयवर्धन, एसपी वायपी सिंह, सहित आला अधिकारी और पुलिस बल तैनात है। बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की टीम बुलाई गई है। इधर 2 दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण अंबागढ़ चौकी नगर में नदी किनारे के वार्डों मे जल भराव तेजी से हो रहा है। जिला प्रशासन नगरीय निकाय अम्बागढ़ चौकी के अधिकारियों- कर्मचारियों द्वारा हाई अलर्ट कर दिया गया है। नदी का जल स्तर बढ़ जाने से कई लोगों के घरों में जलभराव हो चुका है। लोगो को अन्य सुरक्षित जगह पहुंचाया जा रहा है।

शिवनाथ के उफनते बहाव के चलते मोगरा बैराज के पास पानी ख़तरे के निशान से ऊपर बह रहा है। बैराज के 10 में से नौ गेट खोल दिए जानें से 1 लाख 15 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है।

राजनांदगांव चंद्रपुर हाईवे के जगह जगह घुटने से ऊपर पानी बहने के कारण आवागमन ठप पड़ा हुआ है। इसी तरह गांवों को जोड़ने वाली सड़क पुल पुलियों के ऊपर से पानी की धार बहने से मोहला, मानपुर, अंबागढ़ चौकी जिले के सैकड़ों गांव टापू में तब्दील हो गए हैं।

मानपुर मुख्यालय के कोषाराव स्थित तटबंध के टूट जाने से बांध से सटे कोसाराव पारा के एक दर्जन से ऊपर घरों में पानी कमर तक भर गया है। कई घर धराशायी होकर पानी की धार में तबाह हो जाने की भी खबरें हैं।

error: Content is protected !!
Exit mobile version