November 28, 2020

शिवनाथ ठुकराल फेसबुक इंडिया के नए अध्यक्ष, कांग्रेस ने कही यह बात

नई दिल्ली।  फेसबुक की कार्यकारी अधिकारी आंखी दास के पद से इस्तीफा देने के एक दिन बाद वॉट्सएप मैसेंजर के सार्वजनिक नीति निदेशक शिवनाथ ठुकराल को उनकी जगह पर जिम्मेदारी सौंपी गई है. शिवनाथ ठुकराल को फेसबुक का कार्यकारी अधिकारी बनाए जाने पर कांग्रेस ने इसका स्वागत किया है. वहीं, कांग्रेस ने किसी व्यक्ति के राजनीतिक झुकाव पर जांच करने के लिए सुधार की मांग की है। 

विवाद में नाम आने पर आंखी दास ने दिया इस्तीफा

बता दें, फेसबुक पर पोस्ट किए गए नफरत भरे भाषणों के विवाद में अपना नाम आने के बाद आंखी दास ने पद से इस्तीफा दिया था. इस मामले पर कांग्रेस सांसद और महासचिव केसी वेणुगोपाल ने एक आधिकारिक बयान दिया है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी फेसबुक इंडिया की नेतृत्व टीम में बदलाव का स्वागत करती है. हालांकि, सिर्फ एक व्यक्ति को बदलने से मामला हल नहीं होगा.

कांग्रेस सांसद ने दी प्रतिक्रिया

कांग्रेस सांसद और महासचिव केसी वेणुगोपाल ने सुझाव देते हुए कहा कि फेसबुक को अपनी संस्थागत प्रक्रियाओं और स्थायी संचालन प्रक्रियाओं को पूरी तरह से सुधारने के लिए निष्पक्षता दिखानी चाहिए. जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि किसी व्यक्ति का राजनीतिक पार्टी की तरफ झुकाव न हो. इसके अलावा कांग्रेस नेता ने कहा कि भारत के सामाजिक सौहार्द को खतरे में डालने वाली झूठी, ध्रुवीकरण और नफरत फैलाने वाली खबरों और सामग्री को रोकने के लिए उठाए गए कदमों की रूपरेखा भी तय होनी चाहिए.

वॉल स्ट्रीट जर्नल और टाइम पत्रिका ने छापे थे लेख
वॉल स्ट्रीट जर्नल और टाइम पत्रिका ने अगस्त में एक लेख प्रकाशित किया था, जिसमें यह आरोप लगाया गया था कि फेसबुक और वॉट्सएप ने दिल्ली हिंसा के दौरान बीजेपी नेताओं द्वारा दिए गए नफरत भरे भाषणों पर अभद्र भाषा के नियम नहीं लगाए थे. उसके बाद कांग्रेस ने इस मामले की सुनवाई के लिए एक संयुक्त संसदीय समिति गठित करने की मांग की और फेसबुक अध्यक्ष मार्क जुकरबर्ग को दो पत्र लिखे और उनसे मामले को गंभीरता से देखने का आग्रह किया.  

error: Content is protected !!