March 29, 2024

टी-20 वर्ल्डकप : टल सकता है इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाला आयोजन, ICC की मीटिंग में होना है फैसला

नई दिल्ली।  कोविड-19 महामारी के कारण बनी परिस्थितियों में अगर इसे औपचारिक रूप दे दिया जाता है तो इस फैसले से सदस्यों को आगामी महीनों के लिए अपनी द्विपक्षीय श्रृंखलाओं का खाका तैयार करने में मदद मिलेगी।  आईसीसी बोर्ड के एक अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर एक समाचार एजेंसी से कहा, ”इसकी पूरी संभावना है कि गुरुवार को होने वाली बैठक के दौरान टी20 विश्व कप को स्थगित करने का फैसला किया जाए लेकिन सवाल ये है कि वहां औपचारिक घोषणा की जाएगी या नही.” उन्होंने कहा, ”वर्तमान परिस्थितियों में टी20 विश्व कप के आयोजन की बहुत कम संभावनाएं है।  मुझे नहीं लगता कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया या अन्य शीर्ष क्रिकेट बोर्ड को इससे परेशानी होगी। 

ऑस्ट्रेलिया में इस बार टी20 वर्ल्डकप 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच आयोजित होने वाला है. मीडिया रिपोर्ट की माने तो मौजूदा हालात को देखते हुए 28 मई को होने वाली बैठक में इससे जुड़ी औपचारिक घोषणा की जा सकती है.

बीसीसीआई प्रसारण करार से जुड़े एक सूत्र ने कहा, ”कुछ सवाल है जिन पर गौर करने की जरूरत है. इनमें फरवरी-मार्च 2021 में टी20 विश्व कप के आयोजन की व्यावसायिक व्यावहार्यता है. इससे पहले अक्टूबर-नवंबर में आईपीएल का आयोजन फिर अगला आईपीएल मार्च से मई के बीच आयोजित करना शामिल है.” उन्होंने कहा, ”इस तरह से हम छह महीने के अंदर तीन बड़ी प्रतियोगिताओं के आयोजन पर ध्यान दे रहे हैं.”उन्होंने उन द्विपक्षीय श्रृंखलाओं का जिक्र किया जिन पर बीसीसीआई सहमति जताएगा. सूत्र ने कहा, ”भारत निश्चित तौर पर ऑस्ट्रेलिया जाएगा और इंग्लैंड पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारत आएगा. आईपीएल का आयोजन भारत में उस समय कोविड-19 की स्थिति पर निर्भर करेगा. केंद्र सरकार स्थिति को सामान्य करने की कोशिश कर रही है और ऐसे में ये टूर्नामेंट पांच सप्ताह के अंदर आयोजित किया जा सकता है. आईसीसी बोर्ड भारत में होने वाले टी20 विश्व कप 2021 में करों के छूट के मसले पर भी चर्चा कर सकता है. बीसीसीआई ने लॉकडाउन के कारण इस पर सरकार का स्पष्ट रवैया जानने के लिए और समय देने के लिए कहा है.


कोविड -19 के कारण क्रिकेट ऑस्ट्रेलियाई इस साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के पक्ष में नहीं है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी केविन रॉबर्ट्स ने हाल ही में कहा था कि आईसीसी टी20 विश्व कप को लेकर स्थिति साफ नहीं है. विश्व कप के लिए इस साल के अंत में 16 टीमों को ऑस्ट्रेलिया आना है. कोरोनावायरस के कारण मार्च से ही सभी तरह की क्रिकेट गतिविधियां रुकी हुई हैं और इसी कारण अक्टूबर-नवंबर में होने वाले इस टूर्नामेंट पर काले बादल मंडरा रहे हैं.
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 28 मई को होने वाली आईसीसी मीटिंग में वर्ल्ड कप को टालने पर फैसला लिया जा सकता है. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया में इस साल होने वाले टी20 वर्ल्डकप का आयोजन 2022 तक टल सकता है. आपको बता दें कि साल 2021 में पहले से ही भारत में टी20 वर्ल्डकप खेला जाना है. वहीं अगर इस साल टी20 वर्ल्डकप का आयोजन नहीं किया जाता है तो ऐसे में आईपीएल 2020 के होने के आसार बढ़ गए हैं. 

error: Content is protected !!