October 7, 2024

कोच छोड़ पटरी पर दौड़ गया कामायनी एक्सप्रेस का इंजन, आधा किमी तक लोको पायलट को नहीं लगी भनक

सतना। मध्‍य प्रदेश में एक बार फिर भारतीय रेलवे की बड़ी लापरवाही सामने आई है. दरअसल, सतना जिले के जैतवारा स्टेशन के पास कामायनी एक्सप्रेस (Kamayani Express) में लगे पावर कार की कपलिंग अचानक खुल गई और लोको पायलट को इसकी भनक तक नहीं लगी. ट्रेन के डिब्बे 500 मीटर तक आगे बढ़ गई, जिसके बाद लोको पायलट को इसकी भनक लगी और तत्काल इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोका. बता दें कि कामायनी एक्सप्रेस मुम्बई लोकमान्य तिलक टर्मिनस रेलवे स्टेशन (LTT) से वाराणसी जंक्शन (BSB) तक जाती है.

जैतवारा और हाटी स्टेशन के पास खुली कपलिंग
मुंबई से चलकर सतना जैतवारा होते हुए बनारस जाने वाली कामायनी एक्सप्रेस की जैतवारा और हाटी स्टेशन के बीच किलोमीटर नंबर 1195/05 पर पहुंची ही थी कि कपलिंग खुल गई, जिससे इंजन 500 मीटर तक आगे बढ़ गया. हालांकि प्लेटफॉर्म और ट्रेन के यात्रियों को जैसे ही इसकी खबर लगी, उन्होंने तत्काल टीटीई और अन्य स्टाफ को इसकी जानकारी दी.

लोको पायलट को नहीं लगी इसकी भनक
ट्रेन गार्ड को जब इसकी जानकारी लगी तो उसने तुरंत पायलट को सूचित किया जिसके बाद इंजन को पीछे लाकर कपलिंग को जोड़ा गया. इस घटना में ट्रेन करीब आधे घंटे तक रुकी रही.

इंजन को वापस लाकर रैक से जोड़ा गया
इस लापरवाही से हादसा तो नहीं हुआ, लेकिन यात्री काफी परेशान हो गए और हड़कंप की स्थिति बन गई. वहीं लोको पायलट ने ट्रेन के इंजन को आधा किलोमीटर दूर वापस लाकर रैक से जोड़ा. यह घटना शनिवार की रात हुई. वहीं कामायनी एक्सप्रेस 1 घंटा विलंब से रात 11 बजकर 40 मिनट पर सतना स्टेशन पहुंची. स्टेशन में सीएनडब्ल्यू विभाग के तकनीकी स्टाफ ने कपलर की आधे घंटे तक जांच की, लेकिन कोई खराबी नहीं मिली. सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए तकनीकी स्टाफ को कटनी तक भेजा गया. इंजन को बदलने के बाद गाड़ी को गंतव्य स्थान के लिए रवाना किया गया.

5 सदस्यीय टीम करेगी जांच
जानकारी के अनुसार, बलिया से चलकर एलटीटी तक जाने वाली कामायनी एक्सप्रेस जैतवारा से रवाना होने के बाद जैसे ही कुछ दूरी पर पहुंची तो इंजन से दूसरे नंबर का कोच कपलर अलग हो गया, जिससे ट्रेन इंजन से अलग हो गई. अब रेलवे की पांच सदस्य टीम इसकी जांच करेगी. सूत्रों की माने तो कपलर पूरी तरह से सुरक्षित था फिर भी वह कैसे खुल गया इसके लिए पांच सदस्य टीम बनाई गई है जो इस बात का पता कर रिपोर्ट सौंपेगी और इसके बाद आगे की कार्रवाई होगी.

error: Content is protected !!