April 26, 2024

यह कश्मीर नहीं जशपुर है .. तेज बारिश और ओलावृष्टि के बाद पूरे इलाके में बिछ गई सफेद चादर…

जशपुर। छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में मौसम अचानक बदल गया है. पहले तो तेज बारिश हुई, इसके बाद जमकर ओलावृष्टि भी हुई. अचानक हुई बारिश और ओलावृष्टि ने यहां ठंड बढ़ा दी है. ओलावृष्टि के कारण पूरे इलाके में सफेद चादर सी बिछ गई. कश्मीर जैसा दृश्य दिखने लगा है। यहां का नजारा काफी लुभावना हो गया. हालांकि किसान बेमौसम बरसात और ओलावृष्टि से आशंकित नजर आ रहे हैं. खासतौर पर किसानों को सब्जियों की फसल के खराब होने का डर सता रहा है.

मनोरा तहसील क्षेत्र में भी ओलावृष्टि से ठंड बढ़ गई है. पश्चिमी विक्षोभ के असर से जिला मुख्यालय जशपुर, बगीचा और मनोरा में आधे घंटा तक झमाझम बारिश हुई. मौसम में आए इस परिवर्तन की वजह से तापमान में 10 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट दर्ज की गई है.

वहीं बेमौसम हो रही इस बारिश ने जिले में टमाटर और अन्य सब्जी उत्पादक किसानों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. मिर्च, रहड़, टमाटर, गेहूं सहित अन्य फसलों के खराब होने की आशंका जताई जा रही है.

वहीं खुले आसमान के नीचे रखे हुए धान को बचाने के लिए धान खरीदी केन्द्र के प्रबंधकों को खासी मशक्कत करनी पड़ रही है. धान खरीदी के बाद अभी पूरी तरह से धान का उठाव नहीं हो सका है. दूसरी ओर बारिश के दौरान हुए वज्रपात से एक महिला की मौत भी जिले में हो गई है.

क्षेत्र में एकाएक हुई तेज बारिश और ओलावृष्टि से ठंड बढ़ गई है. घने जंगलों से भरे इस इलाके में जमकर ओलावृष्टि हुई. इससे मौसम सुहावना हो गया है. लोग मौसम का लुत्फ उठा रहे हैं.

error: Content is protected !!