September 20, 2024

ये खेल का हिस्सा है…,दिल टूटने के बाद विनेश फोगाट का पहला बयान, भारतीय कोच ने बताई अब कैसी है तबीयत

पेरिस। ओलंपिक के 50 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल मुकाबले से ठीक पहले 100 ग्राम ओवरवेट होने के चलते डिस्क्वालीफाई हुई भारतीय पहलवान विनेश फोगाट की पहली प्रतिक्रिया सामने आई है। ओलंपिक से बाहर कर दिए जाने के बाद विनेश फोगाट ने भारतीय कोचों से कहा, ‘यह खेल का हिस्सा है।’ महिलाओं के राष्ट्रीय कोच वीरेंद्र दहिया और मंजीत रानी ने इस पहलवान से मुलाकात की। विनेश ने मंगलवार को शुरुआती दौर में दुनिया की नंबर एक और मौजूदा चैंपियन यूई सुसाकी को हराकर हलचल मचा दी थी।

कोच से क्या-क्या बोलीं विनेश?
वीरेंद्र दहिया ने अपनी मुलाकात की जानकारी साझा करते हुए कहा, ‘इस खबर से कुश्ती दल में हड़कंप मच गया। खबर आने के बाद लड़कियां बहुत उदास थीं। हमने विनेश से मुलाकात की और उसे सांत्वना देने की कोशिश की। वह हिम्मतवाली है। उसने हमसे कहा, ‘यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हम पदक जीतने से चूक गए, लेकिन यह खेल का हिस्सा है। कई आईओए अधिकारी भी उससे मिलने के लिए वहां उपस्थित थे।’

बुरे ख्वाब में तब्दील हुआ सुनहरा सपना
सेमीफाइनल जीतने के बाद विनेश ने कहा था, ‘कल बड़ा दिन है , कल बात करूंगी ’ लेकिन किसे पता था कि उनके साथ पूरे देश की उम्मीदें यूं सौ ग्राम के बोझ तले दब जाएंगी। मंगलवार को तीन कठिन मुकाबलों के बाद शरीर में पानी कमी के बावजूद विनेश ने केवल ‘थोड़ी मात्रा में पानी’ पिया, अपने बाल कटवाए और पूरी रात जागकर कसरत की ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वह अपने वजन की निर्धारित सीमा से अधिक नहीं हो जाए। भारतीय अधिकारियों ने सौ ग्राम वजन कम करने के लिए लाख गुहार लगाई लेकिन नियम बदला नहीं जा सकता था। इससे विनेश का ओलंपिक में सुनहरा सफर यूं दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से खत्म हो गया।

तीसरे ओलंपिक से भी लौटीं खाली हाथ
विनेश तीसरी बार ओलंपिक में हिस्सा ले रहीं थी। रियो 2016 में पहले ओलंपिक में उन्हें करियर को खतरे में डालने वाली चोट के कारण स्ट्रेचर पर ले जाया गया था जबकि तोक्यो में दूसरा ओलंपिक भी शुरुआत में अप्रत्याशित हार से निराशाजनक रहा। 29 वर्ष की विनेश को खेलगांव में पोली क्लीनिक ले जाया गया क्योंकि सुबह उनके शरीर में पानी की कमी हो गई थी। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने विनेश की हौसलाअफजाई करते हुए कहा कि वह भारत का गौरव हैं और उन्हें मजबूती से वापसी करनी है।

error: Content is protected !!