April 19, 2024

ये चाय है खास….इसकी कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान, इस कीमती चाय की ये है खासियत

गुवाहाटी। आमतौर पर भारत में एक कप चाय की कीमत 10 रुपये से शुरू होती है, पर दुनिया में चाय की कुछ किस्में ऐसी हैं जिनकी एक घूंट भी लाखों रुपये की होती है. लेकिन 29 अक्टूबर को गुवाहाटी चाय नीलामी केंद्र (GTAC) पर चाय पत्ती की विशेष किस्म मनोहारी गोल्ड की बिक्री 75000 प्रति किलोग्राम की दर से की गई है. 

कोरोना काल के बीच गुवाहाटी चाय नीलामी केंद्र (GTAC) ने एक नीलामी में चाय पत्ती की विशेष किस्म मनोहारी गोल्ड की बिक्री 75 हजार रुपये प्रति किलोग्राम की दर से की है. केंद्र के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को इसकी जानकारी दी. अधिकारी ने कहा कि यह रिकॉर्ड दर इस साल मिली अब तक की सबसे ऊंची कीमत है.उन्होंने कहा कि एक साल के अंतराल के बाद जीटीएसी को मनोहारी गोल्ड चाय पत्ती 75000 रुपये किलो बेचने का अवसर मिला.

गुवाहाटी चाय नीलामी खरीदार संगठन के सचिव दिनेश बिहानी ने बताया कि यह बिक्री कंटेपररी ब्रोकर्स प्राइवेट लिमिटेड ने की और इसे गुवाहाटी स्थित चाय कारोबारी विष्णु टी कंपनी ने खरीदा. विष्णु टी कंपनी अपनी डिजिटल ई-वाणिज्य वेबसाइट नाइनएएमटी डॉट कॉम के माध्यम से इस चाय पत्ती दुनिया भर में बिक्री करेगी.

बिहानी ने कहा, ”जब पूरी दुनिया महामारी से प्रभावित है, यह एक बड़ी उपलब्धि है. मनोहारी टी एस्टेट ने सितंबर महीने में इस विशेष किस्म के उत्पादन के लिये कड़ी मेहनत की है और उसे बिक्री के लिये जीटीएसी के पास भेजा.

ये है दुनिया की सबसे महंगी चाय, कीमत साढ़े 8 करोड़ रुपये में एक किलो 

Teabloom की एक रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक दुनिया की सबसे महंगी चाय दा हॉन्ग पाओ टी है. चीन के वूईसन इलाके में मिलने वाली इस बेहद खास किस्म की चाय को संजीवनी बूटी माना जाता है. रिपोर्ट के मुताबिक, इस चाय को पीने से इंसान कई बड़े रोगों से मुक्त हो सकता है. इस चाय की कीमत करीब साढ़े 8 करोड़ रुपये प्रति किलोग्राम है. यानी दुनिया की सबसे लग्जरी कार रोल्स रॉयस के गोस्ट मॉडल की कीमत से भी ज्यादा. इतनी कीमत में आप बड़े आराम से दिल्ली-एनसीआर जैसे इलाकों में 50 लाख रुपये की कीमत वाले 16 फ्लैट खरीद सकते हैं. 

error: Content is protected !!