September 20, 2024

जिनको मेडल चाहिए खरीद लेना…, विनेश मामले पर बजरंग पूनिया ने ये क्या कह दिया, किस पर साधा निशाना

नई दिल्ली। भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट की पेरिस ओलंपिक 2024 में सिल्वर मेडल की अपील खारिज हो गई। कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (CAS) ने विनेश के अपील को खारिज कर दिया। विनेश को 50 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती के फाइनल मुकाबले से थोड़ा ज्यादा वजन होने के कारण बाहर कर दिया गया था। पहलवान ने CAS के सामने इसी वर्ग में संयुक्त रूप से सिल्वर मेडल के लिए अपील की थी, लेकिन उनका अनुरोध खारिज कर दिया गया। ऐसे में अब 2020 तोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले पहलवान बजरंग पूनिया ने सोशल मीडिया पर CAS के फैसले पर प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

सोशल मीडिया पर बजरंग पूनिया ने कहा, ‘मुझे विश्वास है कि इस अंधेरे में आपका पदक छीन लिया गया था, आप आज पूरी दुनिया में हीरे की तरह चमक रही हैं। विश्व चैंपियन, हिंदुस्तान रूस्तम-ए-हिंद विनेश फोगाट आप देश की कोहिनूर हैं। विनेश फोगाट पूरी दुनिया में विनेश फोगाट बन रही हैं। जो लोग पदक चाहते हैं, उन्हें ₹15 प्रत्येक में खरीद सकते हैं’

दरअसल विनेश ने मांग की थी कि उन्हें क्यूबा की पहलवान युस्नेलिस गुजमैन लोपेज के साथ संयुक्त रूप से सिल्वर मेडल दिया जाए, जो सेमीफाइनल में उनसे हार गई थीं। हालांकि, विनेश के बाहर होने के बाद उन्हें फाइनल मुकाबले में जगह मिल गई थी। अमेरिकी सारा एन हिल्डेब्रांट ने गोल्ड मेडल जीता था।

भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) की अध्यक्ष पीटी उषा ने एक बयान में घटनाक्रम पर दुख और निराशा व्यक्त की। संघ ने यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) के अमानवीय नियमों की भी आलोचना की, जो एथलीटों द्वारा सामना किए जाने वाले शारीरिक और मानसिक तनाव पर विचार करने में विफल रहते हैं।

माना जा रहा है कि विनेश शनिवार को पेरिस से भारत लौटने वाली हैं। IOA ने कहा कि वह कानूनी विकल्पों की तलाश जारी रखेगा, लेकिन फिलहाल मामला बंद लगता है। विनेश की अपील खारिज होने का मतलब है कि पेरिस ओलंपिक से भारत की पदक तालिका में छह पदक होंगे, जिनमें एक सिल्वर और पांच ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं।

बता दें कि विनेश ने अपना वजन कम करने के लिए हर संभव प्रयास किया था। उन्होंने अपने बाल तक कटा दिए थे। वह घंटो बिना खाना और पानी के रहीं और पूरी रात कसरत करती रहीं, लेकिन उनकी सारी कोशिशें नाकाम रही और उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया।

error: Content is protected !!