August 2, 2021

भूकंप से दहले तीन राज्य, राजस्थान के बीकानेर में 5.3 रही तीव्रता, मेघालय-लद्दाख में भी हिली धरती

जयपुर।  देश के अलग-अलग हिस्सों में बुधवार तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. राजस्थान, मेघालय और लद्दाख में धरती हिलने से लोग चिंता में हैं. इसमें राजस्थान के बीकानेर (Earthquake in Rajasthan Bikaner) में 5.3 तीव्रता का भूकंप भी शामिल है.

इसके अलावा मेघालय (Earthquake in Meghalaya) में भी भूकंप के झटके लगे. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने जानकारी दी है कि राजस्थान के बीकानेर में सुबह 5 बजकर 24 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 5.3 मापी गई थी.

इनके अलावा लेह-लद्दाख इलाके में भी सुबह करीब 4.57 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस दौरान भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.6 रही. इससे पहले राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया था कि मेघालय के वेस्ट गारो हिल्स इलाके में सुबह 2.10 मिनट पर भूकंप आया था. इन झटकों की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.1 मापी गई थी.

भूकंप का केन्द्र बीकानेर से 343 किमी दूर पाकिस्तान में है. करीब 110 किमी गहराई पर झटके महसूस किए गए. बता दें कि 18 जुलाई को गुजरात के कच्छ में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.9 मापी गई थी.

error: Content is protected !!