March 29, 2024

अल्टीमेटम : हेल्थ विभाग के हड़ताली कर्मचारी 24 घण्टे में काम पर लौटे, एस्मा के तहत कार्यवाई की चेतावनी

जशपुर/बलौदाबाजार/मुंगेली।  छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग के हड़ताली संविदा कर्मचारियों को काम पर लौटने के लिए 24 घण्टे का अल्टीमेटम दिया गया है। अन्यथा उनकी सेवाएं तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दी जाएंगी।  कोरोना महामारी के बीच राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) के कर्मचारी नियमितीकरण की मांग को लेकर 19 सितंबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं, जिससे स्वास्थ्य सेवाएं बाधित हुई है. इसी के मद्देनजर एनएचएम के कर्मचारियों को कलेक्टर महादेव कावरे ने 24 घंटे के अंदर ड्यूटी में वापस लौटने का नोटिस जारी किया है.


बता दें कि जिले के करीब 450 से अधिक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) के कर्मचारी अपनी एक सूत्रीय मांग (नियमितीकरण) को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं, जिसका असर स्वास्थ्य सेवाओं पर पड़ा है. जारी किए गए नोटिस में कलेक्टर महादेव कावरे ने आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 51 एवं 56 एवं छत्तीसगढ़ अत्यावश्यक सेवा संधारण तथा विच्छिनता निवारण अधिनियम 1979 (एस्मा) की कंडिका 7(1) के तहत कार्रवाई की चेतावनी दी है. कलेक्टर की इस कार्रवाई के बाद अब हड़ताली कर्मचारियों की ओर से उठाए जाने वाले कदम पर लोगों की नजरें टिकी हुई है.  

इसी तरह मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी बलौदाबाजार ने भी इस आशय के आदेश आज उन्होंने व्हाट्सएप्प ग्रुप के जरिये सभी संविदा कर्मचारियों को आदेश की तामीली करा दी है। 

गौरतलब है कि जिले में स्वास्थ्य विभाग के एनएचएम योजना के अंतर्गत लगभग 308 संविदा कर्मचारी विभिन्न पदों पर कार्य कर रहे हैं। इनमें से 273 कर्मचारी कल से हड़ताल पर चले गये हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने आज मीडिया को जारी विज्ञप्ति में बताया कि राज्य शासन के गृह विभाग द्वारा विगत 28 मार्च को एक आदेश निकालकर कर एस्मा लागू कर दिया गया है, जिसके अनुसार स्वास्थ्य सेवाओं में काम करने से मना किया जाना पूर्ण रूप से प्रतिबंधित किया गया है।आदेश मे कहा गया है कि उनके हड़ताल पर चले जाने से वैश्विक कोरोना महामारी से बचाव एवं नियंत्रण का कार्य जिले में प्रभावित हुआ है। हड़ताल में जाकर कर्मचारियों ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत मानव संसाधन नीति की विभिन्न धाराओं का घोर उल्लंघन किया है। वर्तमान में कोविड महामारी को ध्यान में रखते हुए आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाओं के त्वरित बहाली के लिए विभिन्न व्हाट्सएप्प ग्रुप से सभी हड़ताली कर्मचारियों को सूचित की गई है। 

error: Content is protected !!