September 20, 2024

CG : कब होंगे नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव?, एक साथ या फिर अलग-अलग, इलेक्शन को लेकर आयोग का बड़ा अपडेट

रायपुर। छत्तीसगढ़ में राजनीतिक पार्टियों ने नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव के लिए तैयारियां तेज कर दी हैं। हालांकि नगरीय निकाय चुनाव की घोषणा नहीं हुई है। राज्य निर्वाचन आयोग ने वोटर लिस्ट और नगरीय निकाय चुनाव के लिए तैयारियां शुरू कर दी है। मंगलवार को राज्य निर्वाटन आयोग ने वोटर लिस्ट बनाने के लिए सभी जिलों के उप जिला निर्वाचन अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया है। इसके साथ ही आयोग ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि तय समय में सही वोटर लिस्ट तैयार की जाए। 1 जनवरी 2024 तक 18 साल की आयु पूरी कर चुके लोगों के नाम वोटर लिस्ट में जोड़ने के निर्देश दिए गए हैं।

आयोग ने अधिकारियों को समस्या के समाधान की भी जानकारी दी है। मतदाता सूची बनाने का काम 29 नवंबर तक चलेगा। वोटर लिस्ट का प्रारंभिक प्रकाशन 16 अक्टूबर को होगा। वहीं, नगर पालिका में वोटर लिस्ट के लिए रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों की नियुक्ति 18 सिंतबर तक होगी।

दिसंबर में हो सकते हैं चुनाव
नवंबर तक वोटर लिस्ट का काम चलने के बाद अब माना जा रहा है कि राज्य में नगरीय निकाय चुनाव दिसंबर में कराए जा सकते हैं। हालांकि आयोग की तरफ से चुनाव की डेट को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है। वहीं, पंचायत चुनाव जनवरी में होने का अनुमान है। बता दें लोकसभा चुनाव के बाद से ही राज्य निर्वाचन आयोग ने नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव के लिए तैयारियां शुरू कर दी थी।

एक विधानसभा सीट पर होना है उपचुनाव
छत्तीसगढ़ की एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव भी होना है। माना जा रहा है कि नगरीय निकाय चुनाव के साथ विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो सकता है। रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट ब्रजमोहन अग्रवाल के इस्तीफे के बाद खाली है। ब्रजमोहन अग्रवाल 2023 में इस सीट से विधानसभा चुनाव जीते थे। इसके बाद उनकी पार्टी ने उन्हें रायपुर लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारा था।

ब्रजमोहन अग्रवाल को लोकसभा चुनाव में जीत मिली थी। इसके बाद उन्होंने रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट से इस्तीफा दे दिया था। इसके साथ ही उन्होंने विष्णुदेव साय की कैबिनेट से भी इस्तीफा दे दिया था।

error: Content is protected !!
Exit mobile version