April 25, 2024

VIDEO : लॉकडाउन क्रिएटिविटी : कोरोना काल में पढ़ई तुंहर दुआर पर स्मृति दुबे की संगीतमय प्रस्तुति

रायपुर। लॉकडाउन में लोग तरह तरह के गीत, संगीत या कुछ और क्रिएटिविटी वाला कार्य कर रहे हैं। सूबे में पिछले दो माह में कई गीत सामने आये हैं। ऐसा ही एक गीत इन दिनों सोशल मिडिया में वायरल हो रहा हैं। इसे अपनी मधुर आवाज़ दे रही है व्याख्याता स्मृति दुबे। दुर्ग जिले के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अमलेश्वर में पदस्थ स्मृति के गाये गीत को यु ट्यूब पर भी इस अच्छे व्यूस मिल रहे हैं।

स्मृति दुबे कहती हैं कि छत्तीसगढ़ शासन द्वारा ऑनलाइन पढ़ाई हेतु “पढ़ाई तुंहर दुवार” योजना प्रारम्भ किया है, जिसमे प्रदेश के बच्चे लाभान्वित हो रहे है। ऑनलाइन पढ़ाई के माध्यम से बच्चे एवं शिक्षक घर पर  रहकर अध्ययन अध्यापन का कार्य कर रहे है। शासन की इसी योजना को आगे ले जाने के लिए यह मेरे द्वारा एक छोटी सी प्रस्तुति है । कृपया जरूर सुने एवं बच्चो,पालकों तक पहुंचाएं।  आप भी सुने और देखे- 

पढ़ई तुंहर दुआर योजना पर व्याख्याता स्मृति दुबे की एक म्यूजिकल प्रस्तुति …

Janrapat ಅವರಿಂದ ಈ ದಿನದಂದು ಪೋಸ್ಟ್ ಮಾಡಲಾಗಿದೆ ಭಾನುವಾರ, ಜೂನ್ 7, 2020

बता दे  कि छत्तीसगढ़ में लॉकडाउन पर स्कूली बच्चों को घर में ही पढ़ाने के लिए सरकार ने ‘पढ़ई तुंहर दुआर’ नामक योजना शुरू की हैं।  इस योजना से प्रदेश भर के लाखों बच्चे घर बैठे ऑन लाइन पढ़कर लाभान्वित हो रहे हैं। इसी योजना को आधार बनाकर उसे शब्दों में पिरोकर यह गीत बनाया गया हैं। उसके बाद उसे अपने मधुर आवाज़ से स्मृति ने संगीतबद्ध किया हैं। लगभग साढ़े तीन मिनट के इस गीत में लॉकडाउन और छत्तीसगढ़ सरकार के स्कूल शिक्षा विभाग की महती योजना का संगीतमय विवरण गीत के माध्यम से प्रस्तुत किया गया हैं। 

error: Content is protected !!