April 20, 2024

व्यापम ने किया एलान : PET, PPHT और PPT के एंट्रेंस एग्जाम 17 जून से

रायपुर। छत्तीसगढ़ के टेक्निकल इंस्टीट्यूट में एडमिशन के लिए 17 जून से परिक्षाएं होंगी। इसका एलान व्यवसायिक परीक्षा मंडल (व्यापम) ने गुरुवार को कर दिया। पिछले महीने इन परिक्षाओं के आयोजन को लेकर सरकार से व्यापम ने मंजूरी मांगी थी। खुद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इसे लेकर सहमति जताई है। सरकार की तरफ से कहा गया है कि चूंकि स्टूडेंट्स के करियर का सवाल है, लिहाजा ये परीक्षा होगी। हर परीक्षा केंद्र में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करवाने की तैयारी व्यापम कर रहा है।

प्री इंजीनियरिंग टेस्ट (PET), प्री फार्मेसी टेस्ट (PPHT) के साथ पॉलिटेक्निक और MCA के लिए भी प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। यह परीक्षाएं ऑफलाइन होंगी। जानकारी के मुताबिक कृषि, बीएड, डीएल.एड और दूसरे कोर्स के लिए संबंधित विभागों ने अभी सहमति नहीं दी है। इसलिए व्यापमं ने अभी इनकी प्रवेश परीक्षा को लेकर कोई सूचना जारी नहीं की है।

इंजीनियरिंग और फार्मेसी की प्रवेश परीक्षा 17 जून को होगी। इसके लिए 22 अप्रैल से फॉर्म भरे जाएंगे। इसी तरह पॉलिटेक्निक और MCA के लिए 25 जून को एंट्रेंस टेस्ट होगा। इसके लिए 13 मई से फॉर्म भरे जाएंगे। पिछले सालों में यह प्रवेश परीक्षाएं अप्रैल-मई से शुरू हो जाती थी लेकिन इस बार जून से शुरुआत होगी। व्यापम के अफसरों का कहना है कि बोर्ड एग्जाम के बाद प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है। इस बार CG और CBSE समेत अन्य की बोर्ड परीक्षा देर से शुरू हो रही है। जून में खत्म होगी। इन परीक्षाओं के खत्म होने के बाद प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा।

error: Content is protected !!