April 25, 2024

कौन हैं वो 5 गेंदबाज….जिन्होंने अपने करियर में नहीं डाली एक भी नो-बॉल!

रायपुर।  क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसमें कभी भी कुछ भी हो सकता है। एक गेंद पूरा गेम बदल सकती है।  एक गेंदबाज का पैर अगर एक इंच भी आगे गया तो टीम को बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है।  साथ ही आईसीसी के नए नियम के मुताबिक, एक नो-बॉल न सिर्फ सामने वाली टीम को एक रन देगी बल्कि बल्लेबाज को एक फ्री हिट भी दिया जाएगा।  हालांकि कई गेंदबाज ऐसे भी हैं जिन्होंने अपने करियर में एक भी नो-बॉल नहीं डाली। आइये जानते है कौन है वे गेंदबाज… 


लैंस गिब्स – वेस्टइंडीज के लीजेंड क्रिकेटर ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 79 टेस्ट और तीन वनडे मैच खेले हैं. वे पहले ऐसे स्पिनर बने जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट पूरे किए थे. साथ ही वे ऐसे गेंदबाज भी बने जिन्होंने अपने करियर में एक भी नो-बॉल नहीं डाली और वे ऐसा करने वाले इकलौते स्पिनर हैं.

इयान बॉथम – इंग्लैंड क्रिकेट टीम के लिए खेल चुके ऑलराउंडर इयान बॉथम ने इस तरह से क्रिकेट खेला था जिसे देख कर फैंस का काफी मनोरंजन होता था. अपने 16 साल के क्रिकेट करियर में उन्होंने एक भी नो-बॉल नहीं डाली. उन्होंने इंग्लैंड के लिए 102 टेस्ट और 116 वनडे मैच खेले थे.


इमरान खान – पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और तेज गेंदबाज इमरान खान दुनिया के बेहतरीन गेंदबाजों में से एक हैं. उन्होंने पाकिस्तान को 1992 में विश्व कप भी जिताया था. उन्होंने अपने देश के लिए 88 टेस्ट, 175 वनडे मैच खेले हैं. अपने पूरे करियर में उन्होंने एक भी नो-बॉल नहीं डाली थी.


डेनिस लिली – ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज डेनिस लिली की गिनती महान गेंदबाजों में होती है. कहा जाता है वे ऐसे तेज गेंदबाज थे जो काफी अनुशासित थे. उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में एक भी नो-बॉल नहीं डाली. लिली ने अपने देश के लिए 70 टेस्ट और 63 वनडे मैच खेले थे.


कपिल देव – भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और ऑलराउंडर कपिल देव की कप्तानी में भारत ने अपना पहला विश्व कप 1983 में जीता था. उन्होंने देश के लिए 131 टेस्ट मैच और 225 वनडे मैच खेले और एक भी नो-बॉल नहीं डाली. 

error: Content is protected !!