April 19, 2024

विश्व तंबाकू निषेध दिवस : धूम्रपान करने वालों के लिए कोरोना अधिक घातक

रायपुर। दुनियाभर में हर वर्ष 31 मई तंबाकू निषेध दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह वार्षिक अभियान तंबाकू के उपयोग और घातक प्रभावों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। 
इस वर्ष अभियान इस उद्योग में फंसने वाले युवाओं को इससे होने वाले घातक परिणामों के बारे में जानकारी देगा और वैश्विक अभियान इन उद्योगों द्वारा फैलाई गईं काल्पनिक कथाओं को दूर करेगा. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मार्च 2020 में कोविड-19 को वैश्विक महामारी घोषित करते हुए कहा था कि यह धूम्रपान करने वालों के लिए अधिक घातक हो सकती है। 

वैश्विक अभियान इन उद्योगों द्वारा फैलाई गई काल्पनिक कथाओं को दूर करेगा और कुटिल रणनीति को उजागर करेगा. यह अभियान युवाओं को आसानी से उद्योगों में फंसने का पता लगाने के लिए आवश्यक ज्ञान प्रदान करेगा और उन्हें इस लड़ाई के लिए आवश्यक उपकरण भी देगा.

मौजूदा हालात में यह काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि अध्ययनों से पता चला है कि धूम्रपान करने वालों के लिए कोरोना वायरस अधिक घातक है. डब्ल्यूएचओ ने सभी युवाओं से तंबाकू मुक्त पीढ़ी बनने की लड़ाई में शामिल होने का आह्वान किया है.धुआं रहित तंबाकू, शीशा और ई-सिगरेट में बच्चों को आकर्षित करने वाले तंबाकू उत्पादों को बढ़ावा देते हैं और युवाओं में फिल्मों और टीवी शो पर विज्ञापन और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रभावित करते हैं.


विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2020 उन कई तरीकों पर ध्यान केंद्रित करेगा, जो तंबाकू के संपर्क में आने से दुनियाभर में लोगों के फेफड़ों के स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं. तंबाकू के उपयोग से कई बीमारियां उत्पन्न होती हैं. इनमें फेफड़ों का कैंसर और सांस की बीमारी आदि शामिल हैं.


तंबाकू, धूम्रपान फेफड़ों के कैंसर का प्राथमिक कारण है, जो विश्व स्तर पर फेफड़ों के कैंसर से होने वाली दो तिहाई मौतों के लिए जिम्मेदार है, जबकि धूम्रपान छोड़ने से फेफड़ों के कैंसर का खतरा कम हो सकता है. धूम्रपान छोड़ने के 10 वर्षों के बाद, धूम्रपान करने वाले व्यक्ति के लिए फेफड़ों के कैंसर का खतरा लगभग आधा हो जाता है.

तंबाकू धूम्रपान से क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) का प्रमुख कारण है. ऐसी स्थिति से जिसमें फेफड़ों में मवाद से भरे बलगम का निर्माण होता है, दर्दनाक खांसी होती है और सांस लेने में कठिनाई होती है.सीओपीडी विकसित करने का जोखिम उन व्यक्तियों में विशेष रूप से अधिक है, जो कम उम्र में धूम्रपान शुरू करते हैं क्योंकि तंबाकू का धुआं फेफड़ों के विकास को काफी धीमा कर देता है. तंबाकू अस्थमा को भी बढ़ाता है, जो गतिविधि को प्रतिबंधित करता है और विकलांगता को भी बढ़ाता है.


तंबाकू धूम्रपान विषाक्त पद्वार्थ गर्भाशय में शिशुओं के फेफड़ों के विकास पर असर डालते हैं. साथ ही धुएं के संपर्क में आने वाले छोटे बच्चों को अस्थमा, निमोनिया और श्वसन संक्रमण होने का खतरा होता है.


एक रिपोर्ट के अनुसार, तंबाकू कंपनियों ने मार्केटिंग और विज्ञापन में नौ बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक खर्च किए और दुनियाभर में तंबाकू के उपयोग करने से हर सेकेंड धुएं के संपर्क में आने के कारणों से आठ मिलियन लोगों की जान गई. खास बात यह है कि तंबाकू संबंधित उद्योगों की रणनीति में बच्चों और किशोरों को शामिल किया जाता है. तंबाकू के 15 हजार से अधिक स्वाद हैं, जिनमें से अधिकतर बच्चों और किशोरों को आकर्षित करते हैं.


तंबाकू उद्योग में प्रायोजित घटनाओं और पार्टियों, स्कूल की छात्रवृत्ति, डिजाइन, मनोरंजन मीडिया में उत्पाद प्लेसमेंट, नि:शुल्क उत्पाद के नमूने, सिंगल स्टिक सिगरेट की लत को और अधिक किफायती बना देता है.

तंबाकू और निकोटीन उत्पादों में युवाओं के लिए आकर्षक स्वादों का उपयोग, जैसे चेरी, बबल गम और कपास कैंडी, जो युवाओं को संबंधित स्वास्थ्य जोखिमों को कम करने और उनका उपयोग शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करता है.

स्लीक डिजाइन और आकर्षक उत्पाद, जिन्हें ले जाना भी आसान होता है और वह भ्रामक होते हैं (उदाहरण के लिए, यूएसबी उत्पाद या आकर्षक आकार के उत्पाद) युवाओं को प्रभावित करने के लिए सेलिब्रिटी और प्रभाव डालने वाले लोगों और ब्रांड प्रायोजित प्रतियोगिताओं के जरिए तंबाकू और निकोटीन उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.स्कूलों के पास सिंगल स्टिक सिगरेट और अन्य तंबाकू और निकोटीन उत्पादों की बिक्री, जो स्कूली बच्चों को तंबाकू और निकोटीन उत्पादों तक पहुंचने के लिए सस्ता और आसान बनाता है. फिल्मों और टीवी सिरियल पर तंबाकू उत्पादकों की इन-डायरेक्ट मार्केटिंग युवाओं को प्रेरित करती है. युवाओं द्वारा लगातार स्थानों पर तंबाकू वेंडिंग मशीन, आकर्षक विज्ञापन और पैक डिस्प्ले में कवर और नाबालिगों को बिक्री पर नियमों को बढ़ावा देती है.
दस लाख से अधिक लोग हर साल सेकेंड-हैंड स्मोक एक्सपोजर से मर जाते हैं. विश्व स्तर पर अनुमानित 60 हजार बच्चे धुएं के कारण कम श्वसन संक्रमण के पांच वर्ष की आयु से पहले मर जाते हैं. जो लोग वयस्कता में रहते हैं, वह दूसरे हाथ के धुएं के जोखिम के स्वास्थ्य परिणामों को भुगतना जारी रखते हैं क्योंकि बचपन में लगातार कम श्वसन संक्रमण से वयस्कता में सीओपीडी विकसित होने का खतरा काफी बढ़ जाता है.

भारत में प्रतिवर्ष दस लाख से अधिक लोग धूम्रपान से मर जाते हैं और कैंसर व हृदय रोगों जैसे गैर-संचारी रोगों का यह प्रमुख कारण है. 34.6 प्रतिशत वयस्क (जिनमें से 47.9 फीसदी पुरुष और 20.3 प्रतिशत महिलाएं हैं) धूम्रपान करने वाले हैं. 14 फीसदी वयस्क (जिनमें से 24.3 प्रतिशत पुरुष और 2.9 प्रतिशत महिलाएं) धूम्रपान तंबाकू का उपयोग करते हैं. 25.9 फीसदी वयस्क (जिनमें से 32.9 फीसदी पुरुष और 18.4 प्रतिशत महिलाएं) धूम्रपान रहित तंबाकू का उपयोग करते हैं. पुरुष धूम्रपान करने वालों की पूर्ण संख्या 1998 में 7.90 करोड़ से बढ़कर 2015 में 10.8 करोड़ हो चुकी थी.राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (एनएफएचएस -4) 2015 के अनुसार, 13 राज्यों के सर्वेक्षणों में भारत सरकार, पुरुषों के बीच तंबाकू का उपयोग 2005-06 में 50 प्रतिशत से गिरकर 2015 में 47 प्रतिशत हो गया है. कम से कम 11 रिपोर्ट में 13 राज्यों ने 2005-06 और 2015-16 के बीच संख्या में गिरावट दर्ज की है.
एएसएसओसीएचएएम (ASSOCHAM) के एक अध्ययन के अनुसार, तंबाकू उद्योग भारत की अर्थव्यवस्था में 11,79,448 करोड़ रुपये का योगदान देता है. इसके अलावा लगभग 4.57 करोड़ लोगों को रोजगार भी मुहैया कराता है. 

डब्ल्यूएचओ ने मार्च 2020 में कोविड-19 को वैश्विक महामारी घोषित करते हुए कहा था कि यह धूम्रपान करने वालों के लिए अधिक घातक हो सकती है. इसके दो कारण हैं :

1) सिगरेट में जहरीले रसायनों का प्रवेश.

2) हाथ से मुंह की गतिविधि उन स्थितियों को बढ़ाती है, जो शरीर में ऑक्सीजन का उपयोग करने की क्षमता को कम कर देती है, जिससे मरीजों को निमोनिया होने का खतरा अधिक होता है.

error: Content is protected !!