October 5, 2024

योगी की कुर्सी जायेगी! : UP में बीजेपी की परफॉर्मेंस क्यों हुई खराब?, हाई कमान के सामने रिपोर्ट होगी पेश

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में बीजेपी के खराब प्रदर्शन को लेकर समीक्षा रिपोर्ट तैयार हो गई है. पार्टी के प्रदेश नेतृत्व के निर्देश पर सभी हारी हुई सीटों की रिपोर्ट बन चुकी है. रिपोर्ट तैयार करने के लिए बीजेपी ने चालीस नेताओं का एक टास्क फोर्स बनाया था. इस बार के लोकसभा चुनाव में बीजेपी 75 और उसके सहयोगी दल 5 सीटों पर चुनाव लड़े थे. बीजेपी इस बार सिर्फ 33 सीटों पर ही चुनाव जीत पाई. इस तरह से उसे 29 सीटों का नुकसान हुआ. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के 62 और सहयोगी पार्टी अपना दल के 2 सांसद चुने गए थे.

बीजेपी के केंद्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष शनिवार को लखनऊ के दौरे पर रहेंगे. पार्टी ऑफिस में वे सबसे पहले लोकसभा चुनाव नतीजों को लेकर समीक्षा बैठक करेंगे. अब तक ये समीक्षा प्रदेश स्तर पर होती रही है. पहली बार केंद्रीय नेतृत्व के सामने टास्क फोर्स की समीक्षा रिपोर्ट होगी. पार्टी के चालीस नेताओं ने लोकसभा क्षेत्रों का दौरा कर ये रिपोर्ट तैयार की है. अपने दौरे के दौरान इन नेताओं ने सभी विधानसभा क्षेत्रों की अलग-अलग बैठक बुलाकर पार्टी के खराब प्रदर्शन के कारण जाने. फिर उन सभी वजहों को जानकर अपनी अपनी रिपोर्ट तैयार की है.

समीक्षा बैठक में क्षेत्रीय अध्यक्ष होंगे शामिल
बीएल संतोष इन सभी समीक्षा रिपोर्टों पर मंथन करेंगे. इसके लिए सभी क्षेत्रीय अध्यक्षों को भी बैठक में बुलाया गया है. जिन लोकसभा सीटों पर बीजेपी हार गई उनके प्रभारियों को भी इस मीटिंग में बुलाया गया है. बीजेपी इस बार क्यों अच्छा नहीं कर पाई, इसके कई तरह के कारण बताए गए हैं. पार्टी नेताओं की आपसी कलह से लेकर सही उम्मीदवारों का चयन न होने तक पर चर्चा होगी.

राज्य कार्यकारिणी की बैठक को लेकर प्लानिंग
बीजेपी के विस्तारित राज्य कार्यकारिणी की बैठक इसी महीने की 14 तारीख को होगी. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नाड्डा भी इसमें शामिल होंगे. आमतौर पर इस मीटिंग में बीजेपी के जिला अध्यक्षों को बुलाया जाता है, लेकिन इस बार पार्टी के मंडल अध्यक्ष भी इसमें शामिल होंगे. एक विधानसभा में तीन से लेकर छह मंडल अध्यक्ष होते हैं. सूत्रों ने बताया कि 1918 मंडल अध्यक्ष राज्य कार्यकारिणी में बुलाए गए हैं. पार्टी का प्रयास ये है कि चुनाव नतीजे खराब होने के बाद सबको साथ लेकर चला जाए. इस बैठक के एजेंडा को लेकर भी बीएल संतोष पार्टी नेताओं संग बातचीत करेंगे.

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!