August 9, 2020

नागपुर में शुगर फैक्ट्री में बॉयलर फटने से पांच लोगों की मौत

नागपुर।  महाराष्ट्र के नागपुर में मानस एग्रो इंडस्ट्रीज की फैक्ट्री में शनिवार को बॉयलर में विस्फोट होने से पांच लोगों की मौत हो गई।  नागपुर ग्रामीण पुलिस के एक अधिकारी के अनुसार, बॉयलर फटने से फैक्ट्री में आग लग गई, जिससे मजदूरों की जलने से मौत हो गई। 

चीनी फैक्ट्री मानस समूह का हिस्सा है और पहले इसे पूर्ति पॉवर एंड शुगर फैक्टरी के रूप में जाना जाता था, जिसका स्वामित्व केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के परिवार के पास रहा है.

पुलिस अधीक्षक राकेश ओला ने घटनास्थल पर पहुंचकर जायजा लिया. उन्होंने मीडिया को बताया कि प्राथमिक जांच के अनुसार पीड़ित इस विशेष साइट पर कुछ वेल्डिंग कार्य कर रहे थे और कुछ गैस रिसाव के कारण विस्फोट हुआ हो सकता है. वास्तविक कारण संबंधित विभाग द्वारा जांच के बाद सामने आएंगे. हम मामले की जांच कर रहे हैं और आवश्यक शिकायतें दर्ज कर रहे हैं.

मृतकों की पहचान मंगेश प्रभाकर नाकेरकर (21), लीलाधर वामनराव शिंदे (42), वासुदेव लाडी (30), सचिन प्रकाश वाघमरे (24) और प्रफुल्ल पांडुरंग मून (25) के तौर पर हुई है और यह सभी वडगांव के रहने वाले थे. पुलिस को शवों की बरामदगी से पहले गुस्साई भीड़ को शांत करना पड़ा और इसके बाद ही मृतकों को घटनास्थल से निकाला जा सका.

सभी मजदूर विस्फोट के समय कुछ रखरखाव के काम में लगे हुए थे. घटना के समय फैक्टरी से आग और बड़ी मात्रा में धुआं निकल रहा था.

इस त्रासदी पर दुख व्यक्त करते हुए शिवसेना नेता किशोर तिवारी ने घटना की गहन एवं समयबद्ध जांच की मांग की है.

तिवारी ने कहा, ‘मारे गए सभी मजदूर दलित हैं और फैक्टरी प्रबंधन का यह दायित्व है कि वह पीड़ितों में से प्रत्येक के परिवारों को एक-एक करोड़ रुपये का मुआवजा दें.’

विस्फोट के बाद के कुछ वीडियो भी वायरल हुए हैं, जिनमें पता चला है कि विस्फोट में एक दोपहिया वाहन भी क्षतिग्रस्त हुआ है.

error: Content is protected !!